Top
व्यापार

ये हैं सुरक्षित हैचबैक कार, कम दाम में मिलते हैं कमाल के सेफ़्टी फीचर्स

Chandravati Verma
4 May 2021 10:10 AM GMT
ये हैं सुरक्षित हैचबैक कार, कम दाम में मिलते हैं कमाल के सेफ़्टी फीचर्स
x
भारतीय बाजार में हैचबैक कारों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है।

भारतीय बाजार में हैचबैक कारों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और लो मेंटनेंस के चलते लोग इस सेग्मेंट की कारों को खासा पसंद करते हैं। नई कार खरीदने से पहले लोग अब फैंसी फीचर्स के साथ ही सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रख रहे हैं। इस मामले में सरकार भी सख्त हो चली है, सरकार ने भी हाल में वाहन निर्माता कंपनियों को अपने वाहनों में कुछ सेफ़्टी फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल करने का निर्देश दिया था।

नए मानकों के अनुसार कार कंपनियों में अपने मॉडलों को सुरक्षित बनाने की पूरी कोशिश की है। आज हम आपको अपने इस लेख में देश की ऐसी ही कुछ किफायती हैचबैक कारों के बारे में बताएंगे जो कीमत में तो कम हैं, लेकिन आपको बेहतर प्रोटेक्शन प्रदान करती है। तो आइये जानते हैं देश की सबसे सस्ती लेकिन सुरक्षित हैचबैक कारों के बारे में -
Tata Tiago:
टाटा मोटर्स की प्रमुख हैचबैक कार टिएगो हमारी इस सूची की सबसे सस्ती कार है। कुल 9 वेरिएंट्स में उपलब्ध ये कार केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जहां तक सेफ्टी की बात है तो इस कार में 15 इंच का एलॉय व्हील, रियर डिफॉगर, डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), कॉर्नरिंग स्टैबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम भी मिलता है। ये सेग्मेंट की सबसे सुरक्षित हैचबैक कारों में से एक है, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 4 स्टार रेटिंग मिली है।
कीमत: 4.85 लाख से 6.84 लाख रुपये
माइलेज: 23.84 कंप्ल
टाटा मोटर्स की प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रॉज देश की सबसे ज्यादा सुरक्षित हैचबैक कार है। कुल 7 वेरिंएट्स में उपलब्ध इस कार को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। ये कार तीन अलग-अलग इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसके पेट्रोल वर्जन में 1.2 नेचुरल एस्पायर्ड और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। वहीं इसका डीजल वर्जन 1.5 लीटर की क्षमता के डीजल इंजन के साथ आता है। सेफ़्टी के तौर पर इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), कॉर्नरिंग स्टैबिलिटी कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड टेक्नोलॉजी, एम्बीएंट लाइटिंग, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।
कीमत: 5.69 लाख से 9.45 लाख रुपये
माइलेज: 19 से 25 kmpl (पेट्रोल और डीजल)
मारुति सुजुकी मशहूर हैचबैक कार इग्निस अपने खास स्पोर्टी लुक के चलते मशहूर है। ये कार कुल चार वेरिएंट्स के साथ बाजार में उपलब्ध है। कंपनी इस कार की बिक्री अपने NEXA शोरूम के माध्यम से करती है। इस कार में कंपनी ने 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है जो कि 83PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। जहां तक सेफ्टी की बात है तो इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड अलर्ट सिस्टम भी मिलते हैं। इस छोटी कार का लुक काफी हद तक आपको मिनी एसयूवी की याद दिलाता है।
कीमत: 4.95 लाख से 7.36 लाख रुपये
माइलेज: 20.89 kmpl
Maruti Swift:
मारुति स्विफ्ट देश की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है। हाल ही में कंपनी ने इस कार को अपडेट कर बाजार में उतारा है। इसमें कंपनी ने नए डुअल जेट पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। 1.2 लीटर की क्षमता का ये पेट्रोल इंजन 88 bhp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार कुल चार वेरिएंट्स में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड एसिस्ट, डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस कार में भी आपको 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलता है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it