व्यापार

भारतीय बाजार में टॉप पर है ये 5 इलेक्ट्रिक कारें

Bharti
15 Sep 2021 6:07 PM GMT
भारतीय बाजार में टॉप पर है ये 5 इलेक्ट्रिक कारें
x
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हर व्यक्ति इलेक्ट्रिक कार की तरफ झुकाव रखता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हर व्यक्ति इलेक्ट्रिक कार की तरफ झुकाव रखता है. लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक कारों के कॉन्सेप्ट के नए होने की वजह से उनकी कीमतों और प्रदर्शन को लेकर भी लोगों में काफी भ्रम की स्थिति रहती है. आजकल तो इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर सरकार भी सब्सिडी दे रही है. जिससे धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में बढ़ोतरी हो रही है. भारत में कई कंपनियां इलेक्ट्रिक कार उतार चुकी हैं और बाकी कंपनियां जल्द उतारने की तैयारी में हैं. आइए जानते हैं कि कौनसी इलेक्ट्रिक कार कितनी कीमत में कैसी सुविधाएं दे रही है.

Tata Nexon EV
इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक कारों के मामले में सबसे ज्यादा डिमांड टाटा नेक्सॉन की है. अगस्त-2021 के डाटा के अनुसार Nexon EV की कुल 1022 यूनिट्स बिकी हैं. जो अब तक का सबसे बेहतरीन नंबर है. पिछले साल टाटा नेक्सॉन EV की कुल 2,529 यूनिट्स बिकी थीं. टाटा मोटर्स की सबसे सुरक्षित SUV नेक्सॉन EV की एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये से 16.25 लाख रुपये के बीच है. यह कार तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है. Tata Nexon Ev को सबसे सुरक्षित कार माना जाता है. एक बार फुल चार्ज हो जाने के बाद टाटा नेक्सॉन 312km तक चल सकती है. वहीं इस पर 8 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और IP67 वाटरप्रूफ बैटरी पैक को भी शामिल किया गया है. बैटरी चार्जिंग के मामले में इस कार को अच्छा माना जा रहा है. नेक्सॉन की बैटरी को महज 60 मिनट में 0-80% तक चार्ज किया जा सकता है.
Tata Tigor
Tata Motors अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर ज्यादा ध्यान दे रही है. पिछले महीने ही TATA ने नई इलेक्ट्रिक टिगोर (Tigor EV) लॉन्च की है. कंपनी का दावा है कि नई टिगोर सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर चल सकती है. नई Tigor EV की शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपये है. कंपनी का कहना है कि भारत में यह सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है. इसकी बैट्री को 1 घंटे में 80% तक चार्ज किया जा सकता है. इसकी बैट्री पर 8 साल की वारंटी मिलती है.
MG ZS EV
MG मोटर की इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV भी इलेक्ट्रिक कार के मामले में अच्छा विकल्प है. भारत में MG की काफी डिमांड है. MG मोटर ने जनवरी 2020 में MG ZS EV लॉन्च की थी. अगस्त में MG ZS EV की कुल 700 बुकिंग मिली हैं. जबकि पिछले साल में कुल 1,142 यूनिट्स कार बिकी थीं. इसकी कीमत 20.88 लाख रुपये से 23.58 लाख रुपये के बीच है. यह कार दो वेरिएंट्स Excite और Exclusive में उपलब्ध है. कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 340 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है. वहीं इसे 7.4kW चार्जर की मदद से 6-8 घंटों में 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. जबकि 50kW डीसी फास्ट चार्जर से इसे चार्ज होने में 50 मिनट से भी कम का समय लगता है.
Hyundai Kona
इलेक्ट्रिक कार में भी लग्जरी की ख्वाहिश रखने वाले लोगों के लिए हुंडई कोना बेहतर विकल्प है. साल 2020 में इस कार का 5.6% मार्केट शेयर रहा था. हुंडई कोना की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 23.75 लाख से 23.94 लाख रुपये के बीच है. हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कार को भारत में 2019 में लॉन्च किया गया था. इसमें 39.3 kWh की बैटरी लगी है, जो 136 एचपी की पॉवर देती है. फुल चार्ज पर यह कार 452 किमी तक चल सकती है. इसमें लगी लीथियम पॉलीमर बैटरी AC चार्जर पर 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है. कोना 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 9.7 सेकंड का वक्त लेती है. इस कार की टॉप स्पीड 165 किलोमीटर प्रति घंटा है.
Mahindra e-Verito
महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी की इलेक्ट्रिक कार भी खरीदारों की पसंद में शामिल हैं. इसमें Mahindra e-Verito को लोग काफी पसंद कर रहे हैं. भारतीय बाजार में इसकी कीमत 9.13 लाख रुपये से 11.6 लाख रुपये के बीच है. इसकी बैटरी फुल चार्ज होने पर 181 km तक चल सकती है. महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक कार में 21.2 kWh लीथियम ऑयन बैटरी है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it