व्यापार

शेयर बाजार में मचा कोहराम, कई महीनों बाद आई सबसे बड़ी गिरावट

Gulabi
26 Nov 2021 11:57 AM GMT
शेयर बाजार में मचा कोहराम, कई महीनों बाद आई सबसे बड़ी गिरावट
x
शेयर बाजार में शुक्रवार को सात महीनों में सबसे बड़ी गिरावट आई है
Share Market Fall: शेयर बाजार में शुक्रवार को सात महीनों में सबसे बड़ी गिरावट आई है. 12 अप्रैल के बाद बाजार में आज सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई है. सेंसेक्स-निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई से 8% लुढ़के हैं. सेंसेक्स शुक्रवार को 1,687.94 अंकों या 2.87 फीसदी की गिरावट के साथ 57,107.15 पर बंद हुआ. वहीं, NSE निफ्टी 509.80 अंक या 2.91 फीसदी गिरकर 17,026.45 पर बंद हुआ है.
सात महीनों में शेयर बाजार में आई सबसे बड़ी गिरावट में निवेशकों ने अपने कुल 7.45 लाख करोड़ रुपये गंवाए हैं. कई देशों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के मिलने से ट्रेडर्स जितना बेच सकते हैं, उन्होंने उसकी बिक्री कर दी. जानकारों के मुताबिक, नए कोरोना वायरस वेरिएंट के मिलने से बाजार में कमजोरी आई है. बाजार में डर को दिखाने वाला इंडिया VIX 25 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ करीब 21 के स्तर पर जा सकता है.
शेयर बाजार के जानकारों के मुताबिक, यह ट्रेंड जारी रह सकता है. क्योंकि बाजार की WHO की नए कोरोना वेरिएंट के असर पर होने वाली बैठक और अमेरिका में यूरोप में कोरोना से अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या पर करीबी से नजर रहेगी. आइए बाजार में आज हुई गिरावट के पीछे की वजहों को डिटेल में जानते हैं.
कोरोना का नया वेरिएंट
दक्षिण अफ्रीका में अथॉरिटीज ने हाल ही में ऐलान किया था कि उन्हें नोवल कोरोना वायरस का नया वेरिएंट मिला है. केंद्र ने इससे कुछ घंटों बाद राज्यों को निर्देश दिया कि वे जिन तीन देशों में वेरिएंट मिला है, वहां से आने वाले मुसाफिरों की सख्ती से स्क्रीनिंग और टेस्ट करें. इन देशों में दक्षिण अफ्रीका, Botswana और हॉन्ग कॉन्ग शामिल हैं. इससे बाजार में निवेशक घबरा गए हैं.
कई जगह लॉकडाउन
यूरोपीय देशों ने कोविड-19 बूस्टर टीकाकरण का विस्तार किया है और रातों-रात प्रतिबंधों में भी बढ़ोतरी की है. Slovakia ने दो हफ्ते के लॉकडाउन का ऐलान किया है. जबकि, Czech सरकार अब जल्दी बार को बंद कर देगी. और जर्मनी ने कोविड-19 से संबंधित मौतों के आंकड़े की सीमा को पार कर लिया है.
FII में बिकवाली
कुल मिलाकर, फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPIs) की तरफ से 2,300.65 करोड़ रुपये की बिकवाली हुई है. यह इस आंकड़े से कहीं ज्यादा है, जो DIIs खरीद रहे हैं. इस बिकवाली ने भी निवेशकों की भावनाओं को झटका दिया है.
यील्ड्स में गिरावट
ट्रैजरीज में उथल-पुथल थैंक्सगीविंग हॉलिडे के बाद तेज हुई. और यील्ड्स ने जल्दी कुछ हफ्तों के मुनाफे को खींच लिया. बेंचमार्क 10 ईयर यील्ड्स करीब 6 बेसिस प्वॉइंट्स गिरकर 1.5841 फीसदी पर पहुंच गए.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it