व्यापार

इस IPO के सब्सक्रिप्शन में आया उछाल

Khushboo Dhruw
7 Aug 2023 6:44 PM GMT
इस IPO के सब्सक्रिप्शन में आया उछाल
x
IPO में इन्वेस्ट करने वाले लोगों के लिए ये महीना खुशियों के काफी सारे मौके देने वाला है. इस, महीने बहुत सी कंपनियों के IPO आने वाले हैं और अगर आपको भी IPOs का इंतजार रहता है तो आपको इस महीने मार्केट का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. इसी बीच आज एक कंपनी के IPO के सब्सक्रिप्शन में 71% का उछाल आया है और कमाल कि बात ये है कि आज इस IPO का आखिरी दिन भी था.
कौन सी कंपनी का है IPO?
हम बात कर रहे हैं SBFC Finance के बारे में. यह एक NBFC यानी नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है और आज इस कंपनी के IPO को सबस्क्राइब करने का आखिरी दिन था. अपने सब्सक्रिप्शन के आखिरी दिन इस कंपनी के IPO को 70.11% बार सबस्क्राइब किया गया. एक्सचेंजों के माध्यम से प्राप्त हुए डेटा को देखें तो पता चलता है कि कंपनी द्वारा 13.35 करोड़ की कीमत के शेयरों का ऑफर दिया गया था जिसके मुकाबले इन्वेस्टर्स ने 936.03 करोड़ के इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगाई.
किसने कितना ज्यादा किया सबस्क्राइब?
जहां रिटेल इन्वेस्टर्स ने उन्हें आवंटित किए गए शेयरों से 10.89 गुना ज्यादा शेयरों को सबस्क्राइब किया, वहीं कर्मचारियों को आवंटित किए गए हिस्से को 5.78 गुना ज्यादा बार सबस्क्राइब किया गया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी के कर्मचारियों को आवंटित किए गए शेयरों की कीमत लगभग 10.25 करोड़ रूपए है. दूसरी तरफ HNIs (High Net-Worth Individuals) ने आवंटित किए गए शेयरों से 49.08% ज्यादा बार शेयरों को सबस्क्राइब किया और साथ ही QIBs (क्वालिफाइड संस्थागत इन्वेस्टर्स) ने अपने लिए आरक्षित 35% शेयरों को 192.9 गुना ज्यादा बार सबस्क्राइब किया है.
ग्रे-मार्केट में SBFC का IPO
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि SBFC Finance के स्टॉक को 16 अगस्त को लिस्ट किया जाएगा. ग्रे-मार्केट (Grey Market), IPO शेयर्स में ट्रेडिंग के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक एक गैर-आधिकारिक प्लेटफॉर्म है. कुछ एनालिस्टों की मानें तो ग्रे-मार्केट में उपरी प्राइज बैंड पर SBFC फाइनेंस के शेयर्स को 70% प्रीमियम पर ऑफर किया जा रहा था.
Next Story