Top
व्यापार

पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं, पर डिमांड बढी, जानिए आज तजा अपडेट

Neha
18 Oct 2020 4:56 AM GMT
पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं, पर डिमांड बढी, जानिए आज तजा अपडेट
x
पेट्रोल-डीजल के रेट पर नहीं पड़ा असर, लेकिन डिमांड में आया तेज उछाल |

पेट्रोल-डीजल के रेट पर नहीं पड़ा असर, लेकिन डिमांड में आया तेज उछाल पेट्रोल (Petrol price today) और डीजल (Diesel price today) की कीमतों में 16वें दिन भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. लेकिन त्योहारों के मौसम में लोगों की तैयारियां भी जोर-शोर पर हैं और इसका सीधा प्रभाव डीजल की खपत पर देखने को मिल रहा है.

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 81.06 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि डीजल के दाम 70.46 रुपये प्रति लीटर हैं. 16वां दिन है जब दिल्ली में डीजल-पेट्रोल की कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ा है.

अक्टूबर के पहले 15 दिनों में डीजल की खपत में व्यापक रूप से 9 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है और ऐसा लॉकडाउन के बाद पहली बार होता दिख रहा है. लॉकडाउन के बाद देश में अनलॉक की प्रक्रिया क्रमबद्ध तरीके से शुरू हो रही है. ऐसे में खरीदारी करने के लिए लोग परिवहन के साधनों का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे डीजल की खपत बढ़ रही है और प्रभाव कीमत पर पड़ रहा है.

सूत्रों के मुताबिक, अक्टूबर के पहले ही पखवारे में 26.5 मिलियन टन के स्तर तक पहुंचने के साथ ही डीजल की बिक्री में 9 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. सितंबर के महीने से इसमें करीब-करीब 25 फीसदी तक का इजाफा है और यह बढ़ोरी अपने आप में ही महत्वपूर्ण है.

अप्रैल में जब देशभर में कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के कारण लॉकडाउन का ऐलान किया गया, उस दौरान तेल बेचने वाली कंपनियों द्वारा ईंधन की ब्रिकी में करीब-करीब 60 फीसदी तक की गिरावट देखी गई. जून में अनलॉक की प्रक्रिया जैसे-जैसे शुरू हुई, वैसे-वैसे इनमें भी वृद्धि देखी गई.

अक्टूबर के महीने में पहले के 15 दिनों के दौरान पेट्रोल की ब्रिकी में भी बढ़ोतरी देखी गई, लेकिन दस लाख टन की खपत से इसमें करीब 1.5 फीसदी तक की कमी देखी गई.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it