व्यापार

पहला चार्जिंग स्टेशन ग्रेटर नोएडा में होगा शुरू

Bharti
25 Nov 2021 7:18 AM GMT
पहला चार्जिंग स्टेशन ग्रेटर नोएडा में होगा शुरू
x
देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ते कदम में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एक बड़ी समस्या बनकर उभरा है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ते कदम में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एक बड़ी समस्या बनकर उभरा है। लेकिन इससे निजात पाने की कोशिश जारी है। पहले दिल्ली और अब ग्रेटर नोएडा में चार्जिंग स्टेशन को लेकर पहल शुरू हुई है। बता दें, ग्रेटर नोएडा अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन प्राप्त करने के लिए तैयार है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक शहर के लिए कम से कम 100 ऐसे ईवी चार्जिंग स्टेशन की योजना बनाई गई है, और इस योजना के लिए ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीएनआईडीए) ने सीईएसएल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

अल्फा कमर्शियल बेल्ट में होगा चालू
बताते चलें, कि शहर का पहला ईवी चार्जिंग स्टेशन अल्फा कमर्शियल बेल्ट में चालू किया जाएगा। यह कदम नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्कीम के हिस्से के रूप में आया है, जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को चलन में लाना है, और जाहिर है, इसके लिए ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। जीएनआईडीए ने कहा है कि अल्फा कमर्शियल बेल्ट में पहला चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के बाद वह सीईएसएल के साथ संयुक्त रूप से सर्वेक्षण करेगा ताकि शेष ईवी चार्जिंग स्टेशनों के लिए स्थानों की पहचान की जा सके। साथ ही, इस सर्वेक्षण रिपोर्ट को दस दिनों के भीतर प्रस्तुत किया जाएगा। जिसे इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द आगे बढ़ाया जा सके।
सीईएसएल के साथ हस्ताक्षरित एमओयू के बारे में बोलते हुए, जीएनआईडीए के सीईओ नरेंद्र भूषण ने कहा है कि ये ईवी चार्जिंग स्टेशन इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए बहुत सुविधा लाएंगे। सीईएसएल के एमडी और सीईओ महुआ आचार्य ने कहा कि ग्रेटर नोएडा एशिया के प्रमुख औद्योगिक शहरों में से एक है जहां इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के पर्याप्त अवसर हैं। कुछ कंपनियां देश भर में ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर रही हैं। लेकिन, वे प्रयास देश में ईव बूम का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it