व्यापार

बिटक्वॉइन की कीमत में गिरावट, जानिए 57 हजार डॉलर के स्तर से खिसका नीचे

Bhumika Sahu
13 Oct 2021 7:21 AM GMT
बिटक्वॉइन की कीमत में गिरावट, जानिए 57 हजार डॉलर के स्तर से खिसका नीचे
x
बिटक्वॉइन की कीमतें आज 1 फीसदी की गिरावट के साथ 56,383 डॉलर पर आ गई हैं. मार्केट कैपिटलाइजेशन के मुताबिक, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वॉइन अप्रैल में करीब 65,000 डॉलर पर पहुंच गई थी.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। क्रिप्टोकरेंसी में, बिटक्वॉइन की कीमतें आज 1 फीसदी की गिरावट के साथ 56,383 डॉलर पर आ गई हैं. मार्केट कैपिटलाइजेशन के मुताबिक, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वॉइन अप्रैल में करीब 65,000 डॉलर पर पहुंच गई थी. अब तक इस साल में इसमें 94 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है.

Ether में भी गिरावट
Ethereum ब्लॉकचैन से लिंक्ड Ether 3,509 डॉलर पर थोड़ा ज्यादा कम ट्रेड कर रहा था. Cardano गिरावट के साथ 2.14 डॉलर पर आ गया, जबकि dogecoin लाभ के साथ 0.22 डॉलर पर पहुंच गया. दूसरे डिजिटल टोकन जैसे XRP, Uniswap, Stellar में भी गिरावट देखी गई. जबकि दूसरी तरफ, Binance Coin, Solana पिछले 24 घंटों में मुनाफे के साथ ट्रेड कर रहे थे.
इस बीच क्रिप्टोकरेंसी प्रोडक्ट्स और फंड्स में लगातार आठवें हफ्ते इनफ्लो रहा. और पिछले हफ्ते उसने 226 मिलियन डॉलर का निवेश हासिल किया है. यह जानकारी CoinShares की रिपोर्ट में दिखी है. आठ हफ्तों के दौरान, कुल क्रिप्टो प्रोडक्ट इनफ्लो 638 मिलियन डॉलर को छुआ, जिसमें साल में आज की तारीख तक कुल 6.3 अरब डॉलर रहा है.
बिटक्वॉइन में लगातार चौथे हफ्ते 225 डॉलर का इनफ्लो रहा. डेटा के मुताबिक, Ethereum में कुल 14 मिलियन डॉलर का माइनर आउटफ्लो देखा गया. Altcoins जैसे solana और cardano में क्रमश: 12.5 मिलियन डॉलर और 3 मिलियन डॉलर का इनफ्लो रहा है. जबकि दूसरे डिजिटल टोकन polkadot, ripple और litecoin में आउटफ्लो देखा गया है.
क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, BTC पिछले पांच महीनों में अपने ज्यादा स्तर पर है और 60 हजार डॉलर के आंकड़े को पार करने के लिए तैयार है. हालांकि, RSI संकेतक करीब 80 पर है, जो दिखाता है कि बिटक्वॉइन को जरूरत से ज्यादा बहुत खरीदा गया है और गिरावट या करेक्शन होने की उम्मीद है. BTC के लिए सपोर्ट 53 हजार डॉलर पर है और मजबूत गिरावट की स्थिति में, अगला सपोर्ट 40 हजार डॉलर पर है.
आपको बता दें कि पिछले महीने पब्लिक बैंक ऑफ चाइना (PBoC-People's Bank of China) ने क्रिप्टोकरेंसी पर बड़ा प्रहार करते हुए कहा था कि चीन में सभी क्रिप्टोकरेंसी गैरकानूनी है. इससे जुड़े सभी गतिविधियां भी गैरकानूनी है. पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने कहा था कि क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग, ऑर्डर मैचिंग, टोकन जारी करना और क्रिप्टो के लिए डेरिवेटिव सेवाएं देना गैरकानूनी है. बैंक ने कहा था कि चीन में क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा कोई काम नहीं किया जा सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it