व्यापार

TCS ने GeM को एक अत्याधुनिक सार्वजनिक खरीद मंच में बदलने के लिए भारत सरकार के साथ साझेदारी की

Kunti Dhruw
8 Aug 2023 9:37 AM GMT
TCS ने GeM को एक अत्याधुनिक सार्वजनिक खरीद मंच में बदलने के लिए भारत सरकार के साथ साझेदारी की
x
सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) को उन्नत पारदर्शिता, दक्षता और समावेशिता के साथ एक अत्याधुनिक सार्वजनिक खरीद मंच में बदलने के लिए भारत सरकार (GoI) द्वारा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को एक रणनीतिक भागीदार के रूप में चुना गया है। कंपनी ने मंगलवार को एक्सचेंज फाइलिंग के जरिए इसकी घोषणा की।
जीईएम प्लेटफार्म
GeM प्लेटफॉर्म पारदर्शी और कुशल तरीके से आम उपयोग की वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों सहित केंद्र और राज्य सरकार के निकायों के लिए एक एंड-टू-एंड ऑनलाइन मार्केटप्लेस प्रदान करता है।
यह ई-मार्केटप्लेस वर्तमान में 800,000 से अधिक मध्यम और छोटे उद्यमों सहित 6.5 मिलियन से अधिक विक्रेताओं और सेवा प्रदाताओं से 70,000 से अधिक खरीदार संगठनों द्वारा खरीदे गए 2 ट्रिलियन रुपये से अधिक के सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) को संभालता है। वर्तमान प्लेटफ़ॉर्म में खरीदारों और विक्रेताओं की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने और बढ़ाने में वास्तुशिल्प चुनौतियां हैं।
साझेदारी में टीसीएस मौजूदा प्लेटफॉर्म को बनाए रखते हुए नई तकनीकों का लाभ उठाते हुए एक नए आधुनिक समाधान का डिजाइन और निर्माण करेगी। नया GeM प्लेटफॉर्म मल्टी-टेनेंसी, मल्टी-रूल, बहुभाषी, ओपन सोर्स और ओपन-एपीआई-आधारित आर्किटेक्चर के साथ ई-कॉमर्स और ई-मार्केटप्लेस सिद्धांतों पर आधारित होगा।
नया प्लेटफ़ॉर्म इंटरऑपरेबिलिटी और क्लाउड न्यूट्रैलिटी के लिए डिज़ाइन किया जाएगा, जो इसे प्रौद्योगिकी अज्ञेयवादी और विक्रेता-स्वतंत्र बना देगा।
"GeM की कल्पना सरकारी खरीद के लिए एक सर्व-समावेशी मंच के रूप में की गई है, जो व्यवसाय करने में बेहतर आसानी और पारदर्शिता प्रदान करता है। हमारे SI भागीदार के रूप में TCS के साथ, हम बेजोड़ अनुभव, कठोरता और विकसित करने के जुनून के साथ नए GeM को तैयार करने का आश्वासन देते हैं। लचीले डिजाइन, समृद्ध उपयोगकर्ता अनुभव और नवीन सेवाओं के साथ विश्व स्तरीय समाधान, जीईएम के सीईओ पी के सिंह ने कहा।
टीसीएस के शेयर
मंगलवार को 11:58 बजे IST पर टीसीएस के शेयर 0.48 फीसदी की गिरावट के साथ 3,467.50 रुपये पर थे.
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story