व्यापार

टाटा स्टील का शेयर 4 दिन में 7% से ज्यादा चढ़ा

Admin Delhi 1
2 Dec 2022 12:19 PM GMT
टाटा स्टील का शेयर 4 दिन में 7% से ज्यादा चढ़ा
x

मुंबई: टाटा स्टील के शेयर शुक्रवार, 2 दिसंबर को बीएसई पर इंट्राडे में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ 112.50 रुपये के स्तर पर पहुंच गए, जो शेयर का तीन महीने का हाई है। खास बात यह है कि टाटा ग्रुप की कंपनी का शेयर 4 दिन में 7 फीसदी से ज्यादा मजबूत हो चुका है। पिछले एक महीने में शेयर में 10 फीसदी की रैली देखने को मिली है। हालांकि, बीते छह महीने में टाटा स्टील (Tata Steel) के शेयर का प्रदर्शन सेक्टर की दूसरी प्रमुख कंपनियों की तुलना में कमजोर रहा है। छह महीने में जेएसडब्ल्यू स्टील (JSW Steel) का शेयर 29 फीसदी और जिंदल स्टील एंड पावर (Jindal Steel) 49 फीसदी मजबूत हो चुका है।

पिछले महीने हटाई एक्सपोर्ट ड्यूटी: पिछले महीने, घरेलू स्टील इंडस्ट्री और एक्सपोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने स्टील प्रोडक्ट्स पर 15 फीसदी की एक्सपोर्ट ड्यूटी वापस ले ली थी, जो मई, 2022 में लगाई गई थी। स्टील प्रोडक्ट्स पर अब कोई एक्सपोर्ट ड्यूटी नहीं लगती है। ICICI Securities के एनालिस्ट्स के मुताबिक, एक्सपोर्ट ड्यूटी को वापस लेना राहत की बात है और लंबी अवधि के लिहाज से घरेलू स्टील सेक्टर के लिए पॉजिटिव है।

क्या है ब्रोकरेज की राय: ब्रोकरेज ने कहा, एक्सपोर्ट ड्यूटी वापस लेना लंबी अवधि के नजरिये से घरेलू स्टील कंपनियों के लिए अच्छी खबर है। ग्लोबल स्टील डिमांड मई, 2022 से कमजोर बनी हुई है, जिससे स्टील की कीमतों पर दबाव बना हुआ है। वर्तमान में स्टील की कीमतें सपाट बनी हुई हैं, इसलिए वैश्विक कीमतों में सुधार की स्थिति में एक्सपोर्ट वॉल्यूम में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। ब्रोकरेज ने टाटा स्टील के शेयर के लिए रेटिंग होल्ड से बढ़ाकर 'बाई' कर दी है।

डिस्क्लेमरः यहां दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। 'जनता से रिश्ता' यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta