व्यापार

टाटा मोटर्स छोटे शहरों से ईवी की मांग को पूरा करने के लिए सेल्स इन्फ्रा को बढ़ावा देगी

Kunti Dhruw
6 Aug 2023 12:54 PM GMT
टाटा मोटर्स छोटे शहरों से ईवी की मांग को पूरा करने के लिए सेल्स इन्फ्रा को बढ़ावा देगी
x
कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार, टाटा मोटर्स ऐसे स्थानों से अपने इलेक्ट्रिक मॉडल रेंज की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए टियर II और टियर III शहरों में बिक्री आउटलेट का विस्तार करने पर विचार कर रही है। कंपनी, जिसने लगभग 19,000 इलेक्ट्रिक वाहन इकाइयों की बिक्री के साथ पहली तिमाही समाप्त की, आगे चलकर अपने इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो के लिए एक अलग बिक्री बुनियादी ढांचे की भी तलाश कर रही है।
एक विश्लेषक कॉल में, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने कहा कि ईवी को अपनाना अब देश के शीर्ष 20 शहरों से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, "अब यह पूर्वाग्रह देश के अन्य हिस्सों की ओर बढ़ रहा है...यह एक अच्छा संकेत है कि यहां से ईवी की बिक्री कैसे बढ़ेगी।"
चंद्रा ने कहा, टियागो ईवी के लॉन्च के साथ, अब सूक्ष्म बाजारों के संदर्भ में बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि टियागो ईवी की 49 प्रतिशत से अधिक बिक्री अब शीर्ष 20 शहरों के अलावा अन्य शहरों से हो रही है।
"और इसलिए, हमने शॉप-इन-शॉप अवधारणा के माध्यम से उन छोटे शहरों में वास्तव में अपने नेटवर्क का विस्तार शुरू करने का अवसर लिया है। जैसे-जैसे हम इन शहरों में विस्तार कर रहे हैं, हम इन्फ्रा परिप्रेक्ष्य से सेवा क्षमता का निर्माण भी कर रहे हैं। साथ ही उन सर्विस स्टेशनों के लिए सर्विस इंजीनियरों को प्रशिक्षित करना भी एक सतत प्रक्रिया है,'' चंद्रा ने कहा। उन्होंने यह भी कहा कि पूरे देश में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कंपनी ईवी शोरूम को मौजूदा बिक्री आउटलेट से अलग करने पर विचार कर सकती है।
कंपनी के पास वर्तमान में ईवी उत्पादों को बेचने के लिए मौजूदा डीलरों में शॉप-इन-शॉप अवधारणा है। उन्होंने कहा, "और आगे बढ़ते हुए, हम आईसीई के साथ-साथ ईवी शोरूम को भी अलग करना चाहते हैं, जब भी हम कुछ शहरों में वॉल्यूम देखते हैं, जो एक निश्चित स्तर तक जाते हैं जहां अलग चैनल व्यवहार्य हो जाता है।"
चंद्रा ने कहा कि कंपनी को बढ़ते स्थानीयकरण प्रयासों और नई पीढ़ी के समुच्चय की कम लागत के कारण ईवी व्यवसाय में महत्वपूर्ण मार्जिन में सुधार की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, टियागो ईवी के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना और बैटरी सेल की कीमतों में कमी ईवी सेगमेंट की समग्र वृद्धि में भूमिका निभाएगी। "सेल की कीमतें उस स्तर पर वापस आ रही हैं जहां यह पहली छमाही में थी और इसका प्रभाव इस तिमाही से ही महसूस होना शुरू हो जाना चाहिए...पीएलआई मार्जिन में एक बड़ा इजाफा होने जा रहा है, और हमें विश्वास है कि हम इसका पालन कर रहे हैं।" चंद्रा ने कहा, पात्रता के लिए सभी आवश्यकताएं मंत्रालय (भारी उद्योग) द्वारा निर्धारित की गई हैं।
उन्होंने कहा कि कंपनी पिछले दो वर्षों से स्थानीयकरण पर काम कर रही है और इससे लागत में कमी के नजरिए से महत्वपूर्ण लाभ मिलने वाला है।
"नई पीढ़ी के समुच्चय हैं, जो इस वित्तीय वर्ष में आने वाले हैं, जो काफी कम लागत पर हैं। और इसलिए, मुझे पूरा विश्वास है कि मध्यम अवधि में, इस वर्ष के भीतर, मैं सभी संयोजन के साथ कहूंगा इन सभी कारकों के कारण, ईवी व्यवसाय का दृष्टिकोण बहुत मजबूत होने वाला है," चंद्रा ने कहा।
कंपनी का लक्ष्य इस साल करीब 1 लाख ईवी यूनिट बेचने का है।
Next Story