व्यापार

टाटा मोटर्स ने लॉन्च की पंच आईसीएनजी माइक्रो एसयूवी, कीमत 7.1 लाख रुपये से शुरू

Kunti Dhruw
4 Aug 2023 1:15 PM GMT
टाटा मोटर्स ने लॉन्च की पंच आईसीएनजी माइक्रो एसयूवी, कीमत 7.1 लाख रुपये से शुरू
x
भारतीय ऑटोमोटिव दिग्गज टाटा मोटर्स ने आधिकारिक तौर पर अपनी माइक्रो एसयूवी, पंच का कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) वेरिएंट लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 7.1 लाख रुपये से लेकर 9.68 लाख रुपये तक है।
नया पंच iCNG टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली ट्विन-सिलेंडर तकनीक से सुसज्जित है, जिसमें उन्नत सुरक्षा उपाय शामिल हैं, जिसमें एक माइक्रो-स्विच भी शामिल है जो ईंधन भरने और थर्मल घटना से सुरक्षा के दौरान कार को स्वचालित रूप से बंद कर देता है। जैसा कि कंपनी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, उत्तरार्द्ध यह सुनिश्चित करता है कि इंजन को सीएनजी आपूर्ति काट दी जाए, जिससे वायुमंडल में सुरक्षित रूप से गैस निकल जाए।
सुरक्षा सुविधाओं के अलावा, पंच iCNG ड्राइविंग अनुभव को बढ़ाने के लिए अन्य उन्नत कार्यक्षमताओं की एक श्रृंखला का दावा करता है। इनमें वॉयस-असिस्टेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमैटिक प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील और हरमन द्वारा प्रदान किया गया 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है। इंफोटेनमेंट सिस्टम निर्बाध एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी का समर्थन करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यात्री यात्रा के दौरान जुड़े रह सकें। अन्य उल्लेखनीय विशेषताओं में रेन-सेंसिंग वाइपर और ऊंचाई-समायोज्य ड्राइवर की सीट शामिल हैं।
ट्विन-सिलेंडर तकनीक
टाटा मोटर्स ने अपनी ट्विन-सिलेंडर तकनीक को अपने लोकप्रिय टियागो और टिगोर मॉडलों में भी विस्तारित किया है, टियागो iCNG और टिगोर iCNG वेरिएंट पेश किए हैं। टियागो iCNG की कीमत 6.55 लाख रुपये से 8.1 लाख रुपये के बीच है, जबकि Tigor iCNG की कीमत 7.8 लाख रुपये से 8.95 लाख रुपये के बीच है।
लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड के मार्केटिंग प्रमुख विनय पंत ने सीएनजी लाइनअप में नए जुड़ाव के बारे में अपना उत्साह व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "ये परिचय टाटा मोटर्स की सीएनजी रेंज को पहले से भी अधिक आकर्षक, समग्र और मजबूत बना देंगे।"
भारत में पर्यावरण-अनुकूल और ईंधन-कुशल वाहनों की बढ़ती मांग के साथ, टाटा मोटर्स का लक्ष्य पर्यावरण के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं की बढ़ती जरूरतों को पूरा करना है।
ग्राहक अब देश भर में टाटा मोटर्स की अधिकृत डीलरशिप के माध्यम से पंच iCNG, टियागो iCNG और टिगोर iCNG बुक कर सकते हैं। कंपनी को उम्मीद है कि प्रदर्शन और सुविधा से समझौता किए बिना किफायती और पर्यावरण-अनुकूल गतिशीलता विकल्प चाहने वाले ग्राहकों द्वारा इन नए सीएनजी वेरिएंट को खूब सराहा जाएगा।
Next Story