Top
व्यापार

म्यूचुअल फंड की इन स्कीम में शुरू करें निवेश, मुफ्त में मिलेगा इंश्योरेंस

Chandravati Verma
5 May 2021 7:35 AM GMT
म्यूचुअल फंड की इन स्कीम में शुरू करें निवेश, मुफ्त में मिलेगा इंश्योरेंस
x
कोविड-19 (COVID-19) महामारी ने एक बार फिर नियमित निवेश और इंश्योरेंस के महत्व की याद दिलाई है

कोविड-19 (COVID-19) महामारी ने एक बार फिर नियमित निवेश और इंश्योरेंस के महत्व की याद दिलाई है. COVID-19 संकट के बाद में बीमा की मांग भी बढ़ रही है. इस बदलते ट्रेंड को भुनाने के लिए म्यूचुअल फंड कंपनियों ने अपनी रणनीति बदली है. कंपनियां नया सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) शुरू करने वालों निवेशकों को आकर्षित करने के लिए फ्री इंश्योरेंस कवर ऑफर कर रही हैं. अगर आप भी फ्री में इंश्योरेंस कवर चाहते हैं तो जल्द एसआईपी शुरू करें. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.

कोरोना संकट को देखते हुए कुछ म्यूचुअल फंड कंपनियां SIP के साथ इंश्योरेंस कवर फ्री में दे रही हैं. इंश्योरेंस कवर एसआईपी की रकम और टेन्योर के आधार पर तय होगी.
बिना किसी मेडिकल जांच के मिलेगा इंश्योरेंस कवर
देश के कुछ चुनिंदा म्यूचुअल फंड हाउस ने SIP के साथ फ्री इंश्योरेंस कवर देना शुरू कर दिया है. इसमें ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड एसआईपी प्लस (ICICI Pru. Mutual funds SIP Plus), निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड (Nippon India Mutual Fund), एसआईपी इंश्योरेंस (SIP Insurance) और आदित्य बिड़ला सनलाइफ सेंचुरी एसआईपी (Aditya Birla Sunlife Century SIP) शामिल हैं. जो निवेशक इन एसआईपी योजनाओं के साथ निवेश करेंगे, उनको बिना किसी मेडिकल जांच के इंश्योरेंस मिलेगा.
क्या है ऑफर?
एसआईपी के साथ दिया गया बीमा कवर वास्तव में ग्रुप टर्म इंश्योरेंसहै. म्यूचुअल फंड हाउस 18 से 51 साल की उम्र के निवेशकों को टर्म इंश्योरेंस का लाभ दे रहे हैं. वर्तमान में, चुनिंदा म्यूचुअल फंड हाउस पहले साल में एसआईपी राशि से 10 गुना अधिक बीमा कवर दे रहे हैं. दूसरे वर्ष में निवेश राशि का 50 गुना और तीसरे वर्ष में 100 गुना अधिक कवर दे रहे हैं. साथ ही, निप्पॉन इंडिया एसआईपी राशि का 120 गुना कवर प्रदान कर रहा है.
अगर आप इंश्योरेंस कवर वाली SIP स्कीम में हर महीने 1000 रुपए का निवेश करते हैं, तो आपको पहले साल में 10,000 रुपए का कवर, दूसरे साल में 50,000 रुपए का कवर और तीसरे साल में 1 लाख रुपए का कवर मिलेगा. इसका मतलब है, तीसरे वर्ष में एसआईपी निवेशक अप्रत्याशित मौत के मामले में नामित व्यक्ति को म्यूचुअल फंड कॉर्पस के साथ 1 लाख रुपए मिलेंगे.
नए निवेशकों को मिल रहा फायदा
हालांकि, फंड हाउस केवल नए निवेशकों को यह लाभ दे रहे हैं. पुराने निवेशकों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक नया एसआईपी शुरू करना होगा.
ये है शर्त
अगर किसी निवेशक ने SIP के साथ बीमा कवर लिया है, तो उसे कम से कम तीन साल के लिए नियमित निवेश करना होगा. तीन साल से पहले एसआईपी को समाप्त करने से टर्म इंश्योरेंस का लाभ खत्म हो जाएगा. वहीं, तीन साल तक एसआईपी चलाने के बाद उसे टर्म इंश्योरेंस का लाभ मिलता रहेगा. हालांकि, निवेश बंद होने पर कवर कम हो जाएगी.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it