Top
व्यापार

भारत में Signal App कर रहा है ट्रेंड! एक सप्ताह में डाउनलोड हुआ 75 लाख बार

Gulabi
13 Jan 2021 4:31 PM GMT
भारत में Signal App कर रहा है ट्रेंड! एक सप्ताह में डाउनलोड हुआ 75 लाख बार
x
ट्रेंड कर रहा है Signal App

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Whatsapp की ओर से 8 फरवरी से नई प्राइवेसी पॉलिसी लागू करने की घोषणा करने के बाद जहां उसका विरोध बढ़ता जा रहा है. वहीं टेलीग्राम (Telegram) और सिग्नल (Signal) जैसे कई मेसेजिंग ऐप की पौ बारह हो गई है. लोग Whatsapp को अन-इंस्टाल करने के साथ ही इन दोनों ऐप को तेजी से इंस्टॉल कर रहे हैं.


ट्रेंड कर रहा है Signal App
Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी लॉन्च करने की घोषणा के बाद कई ऐसे सोशल मीडिया Signal, Telegram, Discord समेत कई मेसेजिंग ऐप चर्चा में हैं. इनमें से Signal App काफी ट्रेंड कर रहा है, खासकर तब से जब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Elon Musk ने अपने एक ट्वीट में इसका जिक्र किया है.

Signal App की एक हफ्ते में 4200 प्रतिशत ग्रोथ

Sensor Tower के अनुसार 6 जनवरी 2021 से 10 जनवरी 2021 तक Signal App को दुनिया भर में लगभग 75 लाख बार इंस्टॉल किया गया है, जो कि 4200 प्रतिशत की ग्रोथ है. वहीं यदि टेलीग्राम की बात करे तो इसके एक्टिव यूजर्स की संख्या 500 millions के पार पहुंच गई है. पिछले 72 घंटे में ही दुनिया भर से इस ऐप में 25 millions नए यूजर्स जुड़े है.

सिग्नल और टेलीग्राम ऐप भारत में हुए लोकप्रिय
हैरानी की बात ये है कि सिग्नल और टेलीग्राम दोनों के लिए सबसे बड़ी growth market इंडिया है. सिग्नल ऐप कुल growth में 30 प्रतिशत और टेलीग्राम के growth में 16 प्रतिशत हिस्सा केवल भारत का है. वैसे तो Signal ऐप 2014 से मार्केट में है. इस ऐप की सबसे खास बात ये है कि ये सिर्फ आपके फोन नंबर का access करता है.

Signal App के कुछ खास फीचर्स इस प्रकार हैं: -

-Disappearing messages- ये फीचर इस ऐप को सबसे खास बनाता है. इसका मतलब कि आप टाइम निर्धारित कर सकते हैं, जिसके बाद message अपने आप डिलीट हो जाएगा.
- इसमें कोई ग्रुप बनाने के लिए आपको अपने परिचितों को invite भेजना होगा. जब तक दूसरा व्यक्ति आपका invitation स्वीकार नहीं करेगा, आप उसे किसी भी ग्रुप में जोड़ नहीं सकेंगे. वहीं Whatsapp पर यदि आपके पास किसी का contact no. है तो आप उसे सीधे ही किसी भी ग्रुप में जोड़ सकते हैं.

Telegram App में भी सीक्रेट चैट का ऑप्शन
Telegram App में भी आपको Whatsapp की तरह सीक्रेट चैट का ऑप्शन मिलता है. वहीं एक ग्रुप में आप 2 लाख लोगों को जोड़ सकते है. जबकि Whatsapp में एक ग्रुप में 256 लोग ही जोड़े जा सकते हैं. Discord भी एक सोशल नेटवर्किंग App है, जो शुरुआत मे केवल गेमर्स के लिए बनाया गया था लेकिन अब इसे सभी यूज कर रहे है. इसमें ग्रुप की जगह servers होते है. हर server एक खास काम के लिए होता है जैसे कि game, study आदि.

सिग्नल ऐप में 79 प्रतिशत की डाउनलोडिंग
Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद Signal App को भारत में काफी पसंद किया जा रहा है. भारत में सिग्नल ऐप के डाउनलोड की बात करें तो 1 जनवरी 2021 से 7 जनवरी 2021 तक डाउनलोड में 79 प्रतिशत तक वृद्धि देखने को मिली है. वहीं Telegram App की बात करें तो उसमे भी वृद्धि देखने को मिली है.

एक सप्ताह में 75 लाख बार Signal App इंस्टाल
Sensor Tower के अनुसार 6 जनवरी 2021 से 10 जनवरी 2021 तक Signal App को पिछले सप्ताह की तुलना में इस हफ्ते दुनिया भर में लगभग 75 लाख बार इंस्टॉल किया गया है, जो कि 4200 प्रतिशत अधिक है. वहीं यदि टेलीग्राम की बात करे तो उसके एक्टिव यूजर्स की संख्या 500 millions के पार पहुंच गई है. पिछले 72 घंटे में ही दुनिया भर से इस ऐप में 25 millions नए यूजर्स जुड़े है.

8 फरवरी से लागू होगी Whatsapp की नई पॉलिसी
Whatsapp ने अपने यूजर्स को नई प्राइवेसी पॉलिसी को 8 February 2021 तक स्वीकार करने का अल्टीमेटम दिया है.तब से व्हाट्सएप को काफी troll किया जा रहा है. ऐसे में लोगों ने व्हाट्सएप के विकल्प भी तलाश लिए है. लोग भारी संख्या में Signal App को इस्तेमाल कर रहे हैं.

वादे से पलटे फेसबुक के मार्क जकरबर्ग
बता दें कि वर्ष 2014 में जब फेसबुक ने व्हाट्सएप का अधिग्रहण किया था तो फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने कहा था कि व्हाट्सएप से जुड़ा कोई डाटा फेसबुक के साथ साझा नहीं किया जाएगा. लेकिन साल 2016 में व्हाट्सएप पर एक अपडेट आया, जिसके अनुसार व्हाट्सएप का डाटा फेसबुक के साथ शेयर किया जा सकता है.
आपका डाटा शेयर कर सकेगा Whatsapp
उस समय ये optional था यानी कि अगर आप व्हाट्सएप को ये परमिशन देंगे तभी डाटा फेसबुक के साथ शेयर किया जाएगा. लेकिन अब आए नए अपडेट के अनुसार 8 फरवरी 2021 तक आपको नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करना अनिवार्य है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it