व्यापार

सेबी समूहों के लिए प्रकटीकरण मानदंडों को सख्त करेगा

Kunti Dhruw
7 Aug 2023 3:21 PM GMT
सेबी समूहों के लिए प्रकटीकरण मानदंडों को सख्त करेगा
x
नई दिल्ली: बाजार नियामक सेबी लेनदेन की समूह-स्तरीय रिपोर्टिंग को बढ़ाकर समूह के आसपास पारदर्शिता की सुविधा प्रदान करने की योजना बना रहा है।
समूह के भीतर क्रॉस होल्डिंग और भौतिक वित्तीय लेनदेन के विवरण का खुलासा भी उन मामलों में से एक है जिनकी जांच सेबी वार्षिक आधार पर खुलासा करने के लिए करेगा।
सेबी ने कहा कि सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध सहयोगियों के एक जटिल समूह के साथ गैर-सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा प्रतिभूति बाजार पारिस्थितिकी तंत्र में पेश किए गए जोखिमों की पहचान, निगरानी और प्रबंधन करने की आवश्यकता है।
जबकि सूचीबद्ध संस्थाएँ व्यापक प्रकटीकरण आवश्यकताओं के अधीन हैं, प्रकटीकरण आवश्यकताओं के समान स्तर गैर-सूचीबद्ध कंपनियों पर लागू नहीं होते हैं।
आगामी वर्ष में, सेबी डीलिस्टिंग के मामले में मूल्य निर्धारण तंत्र की समीक्षा करने की योजना बना रहा है।
विशेष रूप से, रिवर्स बुक बिल्डिंग प्रक्रिया की समीक्षा और स्वैच्छिक डीलिस्टिंग के मामले में निकास मूल्य निर्धारित करने के लिए अन्य विकल्पों की खोज की जाएगी।
सेबी स्टॉक एक्सचेंजों द्वारा अपनाए गए अनिवार्य डीलिस्टिंग ढांचे की समीक्षा करने की भी योजना बना रहा है।
तदनुसार, सेबी ने टेकओवर विनियमों की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया है, जिसे अन्य बातों के साथ-साथ, पिछले न्यायिक घोषणाओं के आलोक में वर्तमान टेकओवर विनियमों की समीक्षा करने और वैश्विक प्रथाओं को बेंचमार्क करके मौजूदा नियमों को सरल और मजबूत करने का काम सौंपा गया है।
धोखाधड़ी या बाजार दुरुपयोग की रोकथाम और पता लगाने के लिए तंत्र पर, व्यापारिक गतिविधियों और आंतरिक नियंत्रण, अधिसूचित स्टॉक ब्रोकरों और उनके कर्मचारियों के दायित्वों, वृद्धि और रिपोर्टिंग की निगरानी के लिए सिस्टम प्रदान करने के लिए सेबी (स्टॉक ब्रोकर्स) विनियम, 1992 में संशोधन करने का प्रस्ताव है। तंत्र और मुखबिर नीति।
2022-23 में, सेबी ने 163 नीतिगत उपाय किए, जिनमें अन्य बातों के साथ-साथ प्राथमिक बाजारों (इक्विटी और हाइब्रिड सिक्योरिटीज) के लिए 27 उपाय, द्वितीयक बाजारों के लिए 40, कॉर्पोरेट ऋण बाजारों के लिए 39, परिसंपत्ति प्रबंधन (एआईएफ सहित) के लिए 27, 22 उपाय शामिल हैं। बिचौलियों और एफपीआई और निवेशक शिकायत समाधान के लिए चार-चार।
सेबी के पास कार्यात्मक डोमेन में 20 विशेष सलाहकार समितियां हैं, जिनमें अनुभवी डोमेन विशेषज्ञ शामिल हैं, जो प्रस्तावित नीति परिवर्तनों की जटिलताओं पर सेबी को सलाह देते हैं और जिनके माध्यम से कई हितधारकों के हितों को ध्यान में रखते हुए परामर्श पत्रों की जांच की जाती है।
2022-23 के दौरान इन सलाहकार समितियों की 90 बैठकें हुईं, जिनमें 302 एजेंडा आइटम पर विचार-विमर्श किया गया। नीति-निर्माण प्रक्रिया में प्रतिभूति बाजार पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न हितधारकों को शामिल करने की चल रही प्रथा के अनुरूप, 2022-23 के दौरान सार्वजनिक टिप्पणियों के लिए कुल 33 परामर्श पत्र जारी किए गए थे।
इसके अलावा, विशिष्ट उद्देश्य के लिए गठित कार्य समूहों/समितियों के तत्वावधान में वर्ष के दौरान आंतरिक रूप से 11 रिपोर्टें भी प्रस्तुत की गईं।
2022-23 के दौरान, सेबी बोर्ड की बैठकों में 65 एजेंडा आइटम पर विचार-विमर्श किया गया, जिनमें से 40 निर्णयों का कार्यान्वयन पूरा हो चुका है और शेष निष्पादन के विभिन्न चरणों में हैं।
Next Story