व्यापार

सेबी ने निवेशक शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने के लिए नियम अधिसूचित किए

Kunti Dhruw
18 Aug 2023 2:39 PM GMT
सेबी ने निवेशक शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने के लिए नियम अधिसूचित किए
x
पूंजी बाजार नियामक सेबी ने निवेशक शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने के लिए नियमों को अधिसूचित किया है, जिसमें संबंधित संस्थाओं को 21 दिनों के भीतर शिकायतों का समाधान करना होगा। नए नियम प्रतिभूति बाजारों में निवेशकों की बढ़ती भागीदारी की पृष्ठभूमि में भी आए हैं।
गुरुवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, अब मर्चेंट बैंकर, डिबेंचर ट्रस्टी, किसी इश्यू के रजिस्ट्रार, शेयर ट्रांसफर एजेंट और आपके ग्राहक को जानने वाली पंजीकरण एजेंसी 21 दिनों के भीतर निवेशकों की शिकायतों का निवारण करेगी।
नियम पोर्टफोलियो प्रबंधकों, निवेश सलाहकारों और अनुसंधान विश्लेषकों पर भी लागू होंगे। सेबी निर्धारित समय के भीतर शिकायत निवारण प्रक्रिया को संभालने और निगरानी के लिए एक कॉर्पोरेट निकाय को भी मान्यता दे सकता है।
नए ढांचे को सेबी के शिकायत निवारण तंत्र नियम 2023 की सुविधा कहा जाएगा। जून में, नियामक के बोर्ड ने निवेशकों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए सेबी शिकायत निवारण प्रणाली (स्कोर्स) में सुधार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
बोर्ड ने स्कोर्स के माध्यम से निवेशक शिकायत प्रबंधन तंत्र को बढ़ावा देने और नए प्लेटफॉर्म को ऑनलाइन विवाद समाधान (ओडीआर) तंत्र के साथ जोड़ने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
Next Story