व्यापार

SBI के ग्राहकों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले, सबसे बड़े बैंक ने द‍िया ये जबरदस्त तोहफा

Bhumika Sahu
13 March 2022 3:26 AM GMT
SBI के ग्राहकों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले, सबसे बड़े बैंक ने द‍िया ये जबरदस्त तोहफा
x
SBI FD Rates: देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई ने ग्राहकों को जबरदस्त तोहफा दिया है. दरअसल, बैंक ने फिर से ब्याज की दरें बढ़ाई हैं. एसबीआई की तरफ से बढ़ाई गईं नई दरें 10 मार्च से प्रभावी हो गई हैं. आइए जानते हैं नए रेट्स.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। एसबीआई के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (SBI FD rate) की दरों में बढ़ोतरी की है. ये नई दरें 10 मार्च से प्रभावी हो गई हैं. एसबीआई ने 2 करोड़ रुपये से अधिक जमा राशि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर 20-50 बेसिस पॉइंट तक की बढ़ोतरी की है.

एसबीआई ने बढ़ाई ब्याज दरें
इस बदलाव के बाद, 2 करोड़ रुपये से अधिक की एफडी जिसकी मियाद 211 दिन से लेकर एक साल से कम हो, उसकी ब्याज दर (FD Interest Rate) 20 बेसिस पॉइंट बढ़ गई है. ऐसी एफडी पर 10 मार्च, 2022 से 3.30 परसेंट का ब्याज मिलेगा. आपको बता दें कि पहले इसकी दर 3.10 % हुआ करती थी. ऐसी एफडी के लिए वरिष्ठ नागरिकों को इस एफडी पर पहले 3.60 फीसदी ब्याज मिलता था जो बढ़ाकर 3.80 परसेंट हो गई है.
अन्य दरें भी बढ़ाई गईं
भारतीय स्टेट बैंक ने इसके अलावा भी फिक्स्ड डिपॉजिट की दरें भी बढ़ाई हैं. इसके तहत एक साल से 10 साल तक की एफडी की दर में 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की गई है. यानी जिस एफडी पर पहले 3.10 परसेंट ब्याज मिलता था उस पर अब 3.60 % मिलेगा. सीनियर सिटीजन की एफडी पर ब्याज को 3.60 परसेंट से बढ़ाकर 4.10 फीसदी कर दिया गया है. नई दरें दोनों तरह की एफडी पर लागू होंगी, यानी नई एफडी कराई जाए या पुरानी एफडी को रिन्यू कराने पर भी नई दरें लागू होंगी.
2 करोड़ से कम पर एफडी का रेट
एसबीआई के अनुसार, 2-3 साल से कम की एफडी अवधि के लिए ब्याज दर 10 आधार अंक बढ़ाकर 5.20 फीसदी, तीन साल से पांच साल से कम अवधि के लिए 15 बेसिस पॉइंट बढ़ाकर 5.45 फीसदी हो गया है. 5-10 साल तक की एफडी के लिए, इस साल 15 फरवरी से ब्याज दर 10 आधार अंकों से बढ़ाकर 5.50% कर दिया गया है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को सभी अवधियों के लिए सामान्य दर से 0.50% अधिक दर मिलेगी. वरिष्ठ नागरिकों को बदलाव के बाद सात दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली जमा पर अब 3.5% से 4.10% ब्याज दर मिलेगी.
एसबीआई ने जुर्माने में भी दी ढील
एसबीआई के अनुसार, एनआरओ टर्म डिपॉजिट की ब्याज दरों को भी डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट की दरों के ईक्वल कर दिया जाएगा. समय से पहले बल्क टर्म डिपॉजिट को बंद किया जाए तो उस पर लगने वाले जुर्माने की राशि 1 परसेंट कर दी गई है. यह नियम हर तरह की अवधि वाले टर्म डिपॉजिट के लिए है. जुर्माने का यह नियम नई और पुरानी दोनों तरह की एफडी पर प्रभावी है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta