व्यापार

एसबीआई ने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए आधार-आधारित नामांकन का अनावरण किया

Kunti Dhruw
26 Aug 2023 2:28 PM GMT
एसबीआई ने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए आधार-आधारित नामांकन का अनावरण किया
x
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से अपने ग्राहकों के लिए पहुंच और सुविधा बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।
देश के सबसे बड़े ऋणदाता ने 25 अगस्त, 2023 को एक अभिनव ग्राहक सेवा बिंदु (सीएसपी) कार्यक्षमता का अनावरण किया, जो आधार के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए परेशानी मुक्त नामांकन को सक्षम बनाता है।
“इस अग्रणी सुविधा के साथ, सीएसपी पर आने वाले ग्राहकों को प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और अटल पेंशन योजना (एपीवाई) जैसी महत्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में नामांकन के लिए केवल अपने आधार की आवश्यकता होगी। , “एसबीआई ने एक प्रेस बयान में कहा।
एसबीआई के अनुसार, इस गतिशील कदम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के कवरेज में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि इन योजनाओं का लाभ उन लोगों को मिले जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। इसमें कहा गया है, "इस नवाचार के पीछे प्रेरक शक्ति अपनी पेशकशों को मजबूत करने और महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की एसबीआई की प्रतिबद्धता है।"
एसबीआई ने आगे कहा कि यह कदम प्रौद्योगिकी-संचालित नवाचार के माध्यम से वित्तीय समावेशन को भी सशक्त बनाएगा। “इस सुव्यवस्थित दृष्टिकोण को अपनाकर, बैंक का लक्ष्य अद्वितीय समाधानों के माध्यम से वित्तीय समावेशन पारिस्थितिकी तंत्र का उत्थान करना है जो समाज के हाशिए पर और वंचित वर्गों के जीवन को सीधे प्रभावित करता है। एसबीआई का लक्ष्य ग्राहक सुविधा को बढ़ावा देना और डिजिटल रूप से सशक्त और वित्तीय रूप से सुरक्षित भारत के बड़े लक्ष्य में योगदान देना है, ”बैंक ने कहा।
एसबीआई के अनुसार, सीएसपी कार्यक्षमता केवल आधार-आधारित नामांकन तंत्र का उपयोग करके सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए नामांकन करने के लिए बैंक के ग्राहकों की पहुंच को सुव्यवस्थित करने में भी मदद करेगी।
एसबीआई ने आगे कहा कि इस कदम से कागजी कार्रवाई भी कम हो जाएगी और समग्र प्रक्रिया सरल हो जाएगी।
“कार्यक्षमता के लिए ग्राहकों को नामांकन के लिए सीएसपी आउटलेट में पासबुक ले जाने की आवश्यकता नहीं है। एसबीआई की अग्रिम प्रणाली नामांकन प्रक्रिया को सरल और तेज बनाती है, जिससे यह पहले से कहीं अधिक तेज और सुविधाजनक हो जाती है, ”एसबीआई ने प्रेस बयान में कहा।
एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा, “हमारा लक्ष्य वित्तीय सुरक्षा तक पहुंच में बाधा डालने वाली बाधाओं को दूर करके समाज के हर वर्ग को सशक्त बनाना है। यह प्रौद्योगिकी संचालित वृद्धि डिजिटलीकरण के माध्यम से वित्तीय समावेशन और सामाजिक कल्याण में सुधार के लिए एसबीआई की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।
Next Story