व्यापार

SBI ने पुराना ATM कार्ड एक्सपायर होने पर नया ATM कार्ड मिलने की दी जानकारी, जाने

Bhumika Sahu
25 Nov 2021 5:06 AM GMT
SBI ने पुराना ATM कार्ड एक्सपायर होने पर नया ATM कार्ड मिलने की दी जानकारी, जाने
x
अगर आपका पुराना एटीएम कार्ड एक्सपायर हो चुका है, और बावजूद इसके नया कार्ड घर नहीं पहुंचा है, तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)ने जानकारी देते हुए बताया है कि आपको कैसे नया कार्ड मिलेगा.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आज के समय में अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों को पूरी सुविधाएं दे रहे हैं, ताकि घर बैठे ही ग्राहक आसानी से अपने काम निपटा सकें. इसी के मद्देनजर ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही अपने लगभग कामों को पूरा कर लेते हैं. लेकिन बावजूद इसके कुछ चीजों की अहमियत अभी भी पहले के समान है. दरअसल एटीएम कार्ड के बाद काम काफी हद तक आसान हो गया है, ऐसे में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौरान भी इसकी जरूरत पड़ती है. लेकिन एक समय बाद एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड को दोबारा बनाना पड़ता है.

अगर आपका डेबिट कार्ड एक्सपायर हो गया है या होने वाला है तो बैंक के नियमों के अनुसार, डेबिड कार्ड की समाप्ति से तीन महीने से पहले ही बैंक ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड एड्रेस पर कार्ड भेज दिया जाता है. लेकिन एटीएम कार्ड (ATM Card)एक्सपायर होने के बाद भी अगर आपके पास कार्ड नहीं पहुंचा है तो आपको क्या करना होगा. इसकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)ने खुद अपने ग्राहक को जानकारी दी है.
एसबीआई ने ट्वीट कर दी जानकारी
हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ (SBI)के एक ग्राहक ने ट्वीट करते हुए एटीएम कार्ड एक्सपायर होने के बाद, नया कार्ड घर ना पहुंचने पर क्या करना होगा, इसकी जानकारी मांगी है. दरअसल ग्राहक ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)के ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट को टैग करते हुए लिखा है कि, मेरा पुराना एटीएम कार्ड 10/21 को समाप्त हो गया है, लेकिन फिर भी मुझे अपना नया कार्ड अबतक नहीं मिला है. जिसपर एसबीआई ने ट्वीट कर जवाब दिया है. एसबीआई ने लिखा कि, डेबिट कार्ड की समाप्ति के तीन महीने पहले, बैंक ग्राहक को उनके पंजीकृत पते पर एक नया कार्ड भेजता है. लेकिन उसके लिए ग्राहक द्वारा पिछले 12 महीनों में कम से कम एक बार कार्ड का उपयोग किया गया हो.
इन लोगों को भेजा जाता है कार्ड
बैंक के नियम के मुताबिक अगर आपने पिछले 12 महीनों में कम से कम एक बार कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया है तो आपके घर पर ऑटोमैटिक कार्ड (ATM) नहीं भेजा जाएगा. इसलिए जरूरी है 12 महीनों में एक बार कार्ड का प्रयोग जरूर करें. इसके अलावा इन कार्ड धारकों का अकाउंट पैन कार्ड से लिंक होना भी जरूरी है. साथ ही जो अकाउंट 'फाइनेंशियल इनक्लूशन अकाउंट'नहीं हैं उन ग्राहकों के घर पर कार्ड भेज दिया जाता है.
कार्ड ना मिले तो बैंक के ब्रांच में जाएं
अगर यह सभी प्रोसेस क्लियर होने के बावजूद आपका कार्ड आपके घर नहीं पहुंचा है. तो ग्राहक बाकि सभी मामलों के लिए अपने बैंक के ब्रांच में केवाईसी दस्तावेजों के साथ नए कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it