व्यापार

SBI ने किया अलर्ट! लोगों के पास पहुंच रहा Fake मैसेज, न दें पर्सनल जानकारी

Tulsi Rao
23 May 2022 4:13 AM GMT
SBI ने किया अलर्ट! लोगों के पास पहुंच रहा Fake मैसेज, न दें पर्सनल जानकारी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत सरकार के एक सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों से आग्रह किया है कि वे अपने अकाउंट्स तक पहुंचने के लिए व्यक्तिगत और बैंकिंग जानकारी मांगने वाले नकली एसएमएस अलर्ट का जवाब न दें. जालसाज अक्सर एसबीआई की ओर से एक फर्जी एसएमएस अलर्ट भेजते हैं, जिसमें दावा किया जाता है कि आपका खाता ब्लॉक कर दिया गया है और आपसे एसएमएस में दिए गए यूआरएल पर जाकर अपनी वित्तीय और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने का आग्रह किया जाता है. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक नकली एसबीआई वेबसाइट पर ले जाया जाएगा, और आप फिशिंग के शिकार हो जाएंगे.

लोगों के पास पहुंच रहा Fake मैसेज
पीआईबी के एक ट्वीट के अनुसार, "यह दावा करने वाला एक संदेश कि आपका @TheOfficialSBI खाता ब्लॉक कर दिया गया है, #FAKE है." इस तरह की धोखाधड़ी गतिविधि का मुकाबला करने के लिए पीआईबी ने हाल ही में एक ट्वीट के माध्यम से कहा है कि "ईमेल / एसएमएस का जवाब न दें जो आपसे पूछ रहा है. यदि आपको ऐसा कोई संदेश प्राप्त होता है, तो [email protected] पर तुरंत रिपोर्ट करें."
न दें पर्सनल जानकारी
ग्राहकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि एसबीआई या कोई अन्य बैंक आपको एसएमएस में एम्बेड किए गए लिंक पर क्लिक करके कभी भी अपना केवाईसी अपडेट या पूरा करने के लिए नहीं कहेगा, इसलिए उन्हें यह अनुरोध करने वाले लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधान रहना चाहिए कि वे अपने केवाईसी को अपडेट करें या खाते की जानकारी प्रदान करें.
SBI ने किया अलर्ट
एसबीआई ने पिछले महीने अपने ग्राहकों को एक ट्वीट के माध्यम से सचेत किया था कि एसएमएस के माध्यम से चल रहे बैंक धोखाधड़ी से निपटने के प्रयास में "इस तरह के एसएमएस से धोखाधड़ी हो सकती है, और आप अपनी बचत खो सकते हैं". एंबेडेड लिंक पर क्लिक नहीं किया जाना चाहिए. जब आप एक एसएमएस प्राप्त करते हैं, तो सही एसबीआई शॉर्ट कोड देखें. सतर्क रहें और #SafeWithSBI."
एसबीआई की वेबसाइट पर यह भी लिखा है कि "एसबीआई कभी भी ग्राहक की जानकारी प्राप्त करने के लिए ईमेल नहीं भेजता है. कृपया तुरंत रिपोर्ट करें यदि आपको अपना यूजर नेम या पासवर्ड या कोई अन्य व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने के लिए एसबीआई द्वारा उत्पन्न होने वाला कोई ई-मेल प्राप्त होता है. यह एक फ़िशिंग मेल हो सकता है."
बैंक अपनी वेबसाइट पर कहता है, 'स्टेट बैंक या उसका कोई भी प्रतिनिधि आपको कभी भी ईमेल/एसएमएस नहीं भेजेगा या आपकी व्यक्तिगत जानकारी, पासवर्ड, या वन-टाइम एसएमएस (उच्च सुरक्षा) पासवर्ड के लिए आपको फोन नहीं करेगा. ऐसा कोई भी ई-मेल, एसएमएस, या फोन कॉल धोखाधड़ी से पैसे निकालने के लिए आपके इंटरनेट बैंकिंग खाते का उपयोग करने का एक प्रयास है. कभी भी ऐसे ईमेल, टेक्स्ट मैसेज या फोन कॉल का जवाब न दें. कृपया तुरंत रिपोर्ट करें. यदि आपको ऐसा कोई ईमेल, एसएमएस या फोन कॉल प्राप्त होता है, तो कृपया [email protected] पर संपर्क करें. यदि आपने गलती से अपनी क्रेडेंशियल्स का खुलासा कर दिया है, तो तुरंत अपना पासवर्ड बदल दें.'


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta