व्यापार

SBFC फाइनेंस आईपीओ को दूसरे दिन 7.09 गुना अभिदान मिला

Kunti Dhruw
5 Aug 2023 7:30 AM GMT
SBFC फाइनेंस आईपीओ को दूसरे दिन 7.09 गुना अभिदान मिला
x
दिल्ली-एनसीआर स्थित एसबीएफसी फाइनेंस लिमिटेड की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ), एक व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण, गैर-जमा स्वीकार करने वाली गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी ("एनबीएफसी-एनडी-एसआई") है जो सोने के बदले सुरक्षित एमएसएमई ऋण और ऋण प्रदान करती है। इसके अधिकांश उधारकर्ता उद्यमी, छोटे व्यवसाय के मालिक, स्व-रोज़गार वाले व्यक्ति, वेतनभोगी और श्रमिक वर्ग के व्यक्ति हैं, बोली के दूसरे दिन इसे 7.09 गुना अभिदान मिला।
स्टॉक एक्सचेंजों पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इश्यू को ₹54-57 के मूल्य बैंड पर प्रस्तावित 13,35,12,817 इक्विटी शेयरों के मुकाबले 94,61,07,760 शेयरों की बोलियां प्राप्त हुईं।
गैर-संस्थागत निवेशक भाग को 12.95 गुना अभिदान के साथ सबसे अधिक अभिदान मिला, इसके बाद योग्य संस्थागत क्रेता भाग को 6.71 गुना अभिदान मिला। रिटेल पोर्शन को 4.93 गुना सब्सक्राइब किया गया, जबकि एम्प्लॉई पोर्शन को 2.44 गुना सब्सक्राइब किया गया। यह इश्यू सदस्यता के लिए गुरुवार, 3 अगस्त, 2023 को शुरू हुआ और सोमवार, 7 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगा।
इश्यू खुलने से एक दिन पहले एसबीएफसी फाइनेंस लिमिटेड ने एंकर निवेशकों से 304 करोड़ रुपये जुटाए थे। एंकर में भाग लेने वाले विदेशी निवेशकों और घरेलू संस्थानों में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, कार्मिग्नैक पोर्टफोलियो, एक्सिस म्यूचुअल फंड, बिड़ला म्यूचुअल फंड, लूमिस सेल्स, न्यूबर्गर बर्मन शामिल थे। एंकर सूची में मौजूदा निवेशक आईसीआईसीआई एमएफ, एसबीआई एमएफ, एचडीएफसी एमएफ, अमांसा, मालाबार और स्टीडव्यू कैपिटल भी शामिल हैं।
एचडीएफसी सिक्योरिटीज, एसबीआई सिक्योरिटीज, निर्मल बैंग, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, बीपी इक्विटीज (स्टॉक्सबॉक्स), वेंचुरा सिक्योरिटीज, स्वास्तिका फाइनेंस, आशिका रिसर्च, एलकेपी सिक्योरिटीज, हेनसेक्स सिक्योरिटीज और मारवार्डी फाइनेंशियल सर्विसेज जैसे ब्रोकिंग हाउस ने "सब्सक्राइब" रेटिंग दी है। मुद्दा।
ब्रोकरेज फर्मों ने सर्वसम्मति से एसबीएफसी फाइनेंस लिमिटेड के आईपीओ की सदस्यता लेने की सिफारिश की है। वे बैंक के कम मूल्यांकन, संपत्ति की गुणवत्ता में लगातार सुधार और अच्छे व्यावसायिक प्रदर्शन के कारण इसे सकारात्मक रूप से देखते हैं। एसबीएफसी का ध्यान सुरक्षित एमएसएमई ऋण, सोने के बदले ऋण और असुरक्षित ऋण पर है, जिसका टिकट आकार रु. 0.5 मिलियन से रु. 3.0 मिलियन, इसे बाज़ार में अनुकूल स्थिति में रखता है। सकल एनपीए और शुद्ध एनपीए अनुपात में गिरावट के साथ कंपनी के मजबूत पोर्टफोलियो गुणवत्ता मेट्रिक्स को विश्लेषकों ने नोट किया है। इसके अलावा, राज्यों में एसबीएफसी का रणनीतिक ऋण पोर्टफोलियो विविधीकरण एकाग्रता जोखिम को कम करता है और विकास को बढ़ावा देता है। आईपीओ वित्तीय स्थिरता के ट्रैक रिकॉर्ड, ग्राहकों को लक्षित करने के लिए मजबूत नेटवर्क और उद्योग के साथियों की तुलना में अनुकूल मूल्यांकन के साथ एक अच्छी तरह से स्थापित कंपनी में निवेश करने का अवसर प्रदान करता है। प्रमुख ग्राहक निर्भरता और संपार्श्विक मूल्य में उतार-चढ़ाव से जुड़े संभावित जोखिमों के बावजूद, समग्र दृष्टिकोण सकारात्मक बना हुआ है, जिससे यह एक आकर्षक निवेश विकल्प बन गया है।
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड और कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं और केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ऑफर के रजिस्ट्रार हैं। इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।
Next Story