Top
व्यापार

Router Shortage: आपका होम इंटरनेट राउटर चिप शॉर्टेज का हो सकता है शिकार, जानें कैसे

Gulabi
8 April 2021 2:41 PM GMT
Router Shortage: आपका होम इंटरनेट राउटर चिप शॉर्टेज का हो सकता है शिकार, जानें कैसे
x
Router Shortage

ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर इंटरनेट राउटर ऑर्डर करते हुए एक साल से अधिक का डिले झेल रहे हैं. इसकी वजह है चिप की कमी होना जोकि ग्लोबल सप्लाई चेन पर असर डाल रहा है. इस वजह से घर से काम करने वालों को मुश्किल हो रही है. इस मामले से परिचित लोगों के मुताबिक, डिलीवरी के लिए लोगों को 60 हफ्तों से अधिक का समय दिया गया है जोकि पिछली बार के वेट टाइम से दोगुना है.


ताइवान स्थित राउटर बनाने वाली कंपनी Zyxel कम्युनिकेशंस कॉर्प के यूरोपीय क्षेत्रीय व्यवसाय के प्रमुख कार्स्टन गेवेके ने कहा, एक साल पहले कोरोनावायरस वायरस के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से घरेलू ब्रॉडबैंड डिवाइस की मांग में तेजी आई है. उन्होंने कहा, जनवरी के बाद से, कंपनी ने ग्राहकों को एक साल पहले एडवांस में प्रोडक्ट्स का ऑर्डर देने के लिए कहा गया था क्योंकि ब्रॉडकॉम इंक से चिप जैसे कंपोनेंट का लीड टाइम तब से एक साल से दोगुना हो गया है.

Zyxel राउटर्स का एक मेन सप्लायर है, जिसमें नॉर्वे के टेलीनॉर एएसए और ब्रिटेन के जेन इंटरनेट वाले ग्राहक शामिल हैं. Adrran, एक अमेरिकी नेटवर्क इक्विपमेंट मेकर, जो यूरोप में चीन की हुवेई टेक्नोलॉजीज से बाजार हिस्सेदारी उठा रहा है, ने हाल के महीनों में सप्लाई चेन रिस्क और लीड-टाइम एक्सटेंशन के ग्राहकों को भी चेतावनी दी है. एक प्रवक्ता ने ईमेल के जरिए कहा कि समस्याओं से बचने के लिए अपनी इन्वेंट्री और लॉजिस्टिक कैपेसिटी को दोगुना करने के लिए Adrran ने ब्रिटेन में अपनी वेयरहाउस सुविधाओं का विस्तार किया है.

6 महीनों में हो सकती है राउटर्स की शॉर्टेज
फिलहाल कोई भी कैरियर अभी तक पूरी तरह से राउटर की शॉर्टेज तक नहीं पहुंचा है, लेकिन अगले छह महीनों तक सप्लाई चेन का हाल ऐसा ही रहने वाला है. ग्वेक के मुताबिक ऐसे में शॉर्टेज की समस्या भी जल्द ही सामने आ सकती है. यहां तक ​​कि पहले से तय किए गए शिपमेंट भी ग्लोबल बिजनेस में आ रही रुकावटों से बच नहीं सकते हैं.

हालांकि ब्रॉडकॉम ने इस टिप्पणी का तुरंत जवाब नहीं दिया. वहीं Zyxel के सीईओ हॉक टैन ने पिछले महीने कहा कि 2021 की आपूर्ति का 90 प्रतिशत हिस्सा पहले ही ऑर्डर किया जा चुका है.

चिपसेट की समस्या हुई ग्लोबल
Zyxel की समस्याएं एक साल पहले शुरू हुई थीं जब Covid-19 की वजह से इसकी Wuxi, चाइनीज फैक्ट्री एक महीने के लिए बंद हो गई थी. चूंकि इसे फिर से खोल दिया गया है, इसलिए सप्लाई में कमी आई है और शिपिंग कॉस्ट ने अपने पिछले स्तरों के 10 गुना के रूप में नुकसान हुआ है क्योंकि एक्सपोर्टर्स के लिए आउटबाउंड मेडिकल और पर्सनल सेफ्टी इक्विपमेंट का होना जरूरी है. चूंकि चीनी कारखाने फिर से शुरू हो गए हैं, चिपसेट एक ग्लोबल समस्या बन गया है, सिलिकॉन वेफर्स के साथ-साथ सप्लाई डिमांड मिसमैच होने के कारण इसकी शॉर्टेज हो गई है. कुछ कैरियर्स ने कमी से बचने के लिए स्टॉकपाइप भी किया है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it