व्यापार

SBI ने खाताधारकों के लिए बदला नियम, पैसे निकालने को अब करेगा यह काम

RAO JI
30 April 2022 6:59 AM GMT
SBI ने खाताधारकों के लिए बदला नियम, पैसे निकालने को अब करेगा यह काम
x
देश सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अब एटीएम से पैसे निकालने के नियममों में बदलाव कर दिया है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | देश सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अब एटीएम से पैसे निकालने के नियममों में बदलाव कर दिया है। एटीएम से 10 हजार रुपये से ज्यादा कैश की निकासी करते हैं तो ओटीपी देना होगा। ओटीपी डालने के बाद ही आप पैसा निकाल सकेंगे।

एसबीआई ने एटीएम से लेन-देन को सुरक्षित करने के लिए यह बड़ा फैसला लिया है। इस नए नियम में ग्राहक बिना ओटीपी के कैश की निकासी नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है तो इसे अच्छे से जान लें, नहीं तो आपका पैसा फंस सकता है। इस बात की जानकारी एसबीआई बैंक के एक ट्वीट के जरिए दी गई है।
बता दें, एटीएम से 10,000 रुपये से ज्यादा की निकासी के लिए एक ओटीपी की मदद लेनी होगी। यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजा जाएगा। इसके बाद आपको इसका इस्तेमाल करना होगा।
- SBI ATM से पैसे निकालने के लिए आपको OTP की आवश्यकता होगी।
- इसके लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
- यह ओटीपी चार अंकों का होगा जो ग्राहक को एक ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा।
- एक बार जब आप वह राशि दर्ज कर लेते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं, तो आपको एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
- नकद निकासी के लिए आपको इस स्क्रीन में बैंक के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।
बता दें कि ग्राहकों को ठगी से बचाने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है। बैंक को लगातार धोखाधड़ी से जुड़ी शिकायतें मिल रही हैं। SBI के पास भारत में 71,705 BC आउटलेट्स के साथ 22,224 शाखाओं और 63,906 एटीएम का सबसे बड़ा नेटवर्क है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta