Top
व्यापार

गूगल के AI हेड का इस्तीफा, कंपनी से जताई थी नाराजगी

Chandravati Verma
7 April 2021 6:30 PM GMT
गूगल के AI हेड का इस्तीफा, कंपनी से जताई थी नाराजगी
x
'टेक' सेक्टर की दिग्गज कंपनी गूगल (Google) में एक बार फिर से नस्लवाद का मुद्दा उठा है

'टेक' सेक्टर की दिग्गज कंपनी गूगल (Google) में एक बार फिर से नस्लवाद का मुद्दा उठा है. नस्लीय भेदभाव के आरोपों के बीच कंपनी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चीफ सैमी बेंगियो (Samy Bengio) ने इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफे की खबर के सामने आने से ठीक पहले उनके सहयोगियों ने कंपनी की आंतरिक गतिविधियों और फैसलों पर गंभीर सवाल उठाए थे. विवाद की शुरुआत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विंग के रिसर्चर टिमनिट गेब्रू (Timnit Gebru) की बर्खास्तगी के फैसले से हुई. उनको नौकरी से बाहर किए जाने के विरोध में कई साथी कर्मचारियों ने काम बंद करके विरोध-प्रदर्शन किया था. गौरतलब है कि बेंगियो, गूगल के सबसे बड़े ओहदे वाले पदों में से एक पर तैनात थे.

'बात निकली तो दूर तक गई'
गूगल में प्रदर्शनों की शुरुआत Timnit Gebru को नौकरी से बाहर का रास्ता दिखाए जाने के बाद हुई. खबर की पुष्टि होते ही ट्विटर (Twitter) पर इस्तीफे और कंपनी के हालिया गतिरोध से जुड़ी खबरें सामने आईं. नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों के लिए आवाज बुलंद हुई. खुद Timnit ने नौकरी से हटाए गए लोगों के लिए समर्थन जुटाने की अपील की. हालिया घटनाक्रम को लेकर Timnit Gebru ने लिखा कि सैमी के इस्तीफे की खबर हमें ये याद दिलाती है कि किसी चीज को तोड़ना और बर्बाद करना कितना आसान है जबकि उसे बनाना बहुत मुश्किल होता है.
चीफ रिसर्चर की बर्खास्तगी से बढ़ा विवाद!
गौरतलब है कि इससे पहले Google के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एथिक्स की चीफ रिसर्चर मार्गरेट मिशेल को नौकरी से बाहर किया गया था. उस घटनाक्रम के कुछ महीने बाद अब बेंगियो का इस्तीफा सामने आया है.
मिशेल को नौकरी से निकालने की वजह भी उन्होंने खुद ही बताई, मिशेल ने कहा, 'उन्होंने कुछ समय पहले अपनी एक कुलीग को नौकरी से हटाए जाने के फैसले को लेकर मैनेजमेंट को मेल लिखा था जिस वजह से मुझे नौकरी से बाहर कर दिया गया.'
मिशेल ने खुलकर कहा कि हालिया बर्खास्तगी की वजह कंपनी के भीतर फैली नस्लभेदी और लिंगभेदी मानसिकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it