Top
व्यापार

कारोबारियों को मिली राहत, अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर के निर्यात पर सरकार ने हटाई रोक

Neha
17 Oct 2020 4:01 AM GMT
कारोबारियों को मिली राहत, अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर के निर्यात पर सरकार ने हटाई रोक
x
सरकार ने डिस्पेंसर पंप वाले कंटेनर में पैक अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर को अब निर्यात के लिए खोल दिया गया है.

सरकार ने डिस्पेंसर पंप वाले कंटेनर में पैक अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर को अब निर्यात के लिए खोल दिया गया है. इसके निर्यात पर इस साल मार्च में रोक लगाई गई थी, जब देश में कोरोना के मामले बढ़ने शुरू हुए थे.

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने गुरुवार को डिस्पेंसर पंप (किसी भी रूप में/स्वतंत्र रूप से निर्यात करने योग्य पैकेजिंग) के साथ कंटेनरों में अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर के निर्यात पर लगी रोक को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है.

क्यों लगी थी रोक

सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर मार्च में सभी प्रकार के हैंड सैनिटाइजर के निर्यात पर रोक लगा दी थी. बाद में मई में इसमें ढील दी गई थी और सिर्फ अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाजर के निर्यात पर रोक जारी थी. फिर जून के महीने में इसमें भी ढील दी गई. मगर सरकार ने उन सैनिटाइजर के निर्यात पर पाबंदी लगा रखी थी, जो छिड़कने वाले पंप के साथ आते हैं. अब इस पर से भी प्रतिबंध को हटा दिया गया है.

क्या कहा डीजीएफटी ने

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है, 'डिस्पेंस पंप वाले कंटेनर में पैक अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर को अब निर्यात के लिए खोल दिया गया है. इसलिए अल्कोल आधारित हैंड सैनिटाइजर को किसी भी रूप/पैकेजिंग में निर्यात करने की छूट तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है.'

मार्च में लगी थी रोक

गौरतलब है कि महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन लगने से एक दिन पहले ही 24 मार्च को वेंटिलेटर, अन्य आईसीयू उपकरण और सैनिटाइजर के निर्यात पर रोक लगा दी थी. इससे पहले 19 मार्च को सरकार ने मास्क बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी सर्जिकल, डिस्पोजेबल मास्क के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था.

विपक्ष ने उठाये थे सवाल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित विपक्षी दलों ने सवाल उठाया था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह पर वेंटिलेटर, सर्जिकल मास्क का पर्याप्त स्टॉक रखने के विपरीत भारत सरकार ने 19 मार्च तक सभी चीजों के निर्यात की अनुमति क्यों दी? सरकार की ओर से संसद में कहा गया था कि सैनिटाइजर और वेंटिलेटर के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it