व्यापार

आरबीआई विशेष अवसर पर स्मारक सिक्के जारी, 75 रुपये, 100 रुपये 150 रुपये, 250 रुपये जैसे सिक्के हैं शामिल

Tulsi Rao
10 Jan 2022 8:59 AM GMT
आरबीआई विशेष अवसर पर स्मारक सिक्के जारी, 75 रुपये, 100 रुपये 150 रुपये, 250 रुपये जैसे सिक्के हैं शामिल
x
इन सिक्कों में 75 रुपये, 100 रुपये, 125 रुपये, 150 रुपये, 250 रुपये का सिक्का शामिल है. इसके अलावा भी कई तरह के सिक्के होते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आरबीआई सिर्फ 1,2,5,10,20 के ही नहीं बल्कि 75, 150, 250 का सिक्का भी बनाता है. दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) किसी व्यक्ति विशेष या घटना विशेष के सम्मान में या याद में ये स्मारक सिक्के (Commemorative Coin) जारी करता है. ये खास तरह के डिजाइन किये गए होते हैं.

आपको बता दें कि ये सिक्के आम चलन में नहीं आते हैं, इन्हें सिर्फ स्मृति के तौर पर रखा जाता है. ये सिक्के अलग-अलग रेट के होते हैं. इन सिक्कों में 75 रुपये, 100 रुपये, 125 रुपये, 150 रुपये, 250 रुपये का सिक्का शामिल है. इसके अलावा भी कई तरह के सिक्के होते हैं.
गौरतलब है कि पहले स्मारक सिक्के की सीरीज 1964 में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के सम्मान में जारी की थी. ऐसे स्पेशल सिक्कों को कलेक्ट करने के शौकीन लोग इन्हें खरीद सकते हैं. आज हम आपको आम चलन से अलग इन स्पेशल सिक्कों को खरीदने का तरीका बताने जा रहे हैं.
विशेष मौके पर जारी किए जाते हैं स्मारक सिक्के
यह सिक्के अक्सर चांदी के बनाए जाते हैं और उन्हें विशेष मौके पर खास कार्यक्रम में जारी किया जाता है. कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 1 इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (International Society for Krishna Consciousness - ISKCON) के संस्थापक श्री भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती के अवसर पर 125 रुपये का एक विशेष स्मारक सिक्का जारी किया है था. इससे पहले भी इस तरह के सिक्के जारी होते रहे हैं.
ऐसे खरीदा सकते हैं आप
अगर आप भी ऐसे सिक्कों को लेना चाहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं.
- इसे आप भारत प्रतिभूति मुद्रण और मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड की वेबसाइट के जरिए इसे खरीद सकते हैं.
- इसके लिए आप वेबसाइट पर जाएं और यहां आपको सिक्के के लिंक दिखाई देंगे.
- यहां आप नॉर्मल ऑनलाइन शॉपिंग की तरह खरीद सकते हैं.
- ये सिक्के सिल्वर के भी होते हैं और हर सिक्के आधार पर इसकी रेट होती है.
50 पैसे का सिक्का अभी है चलन में
रिजर्व बैंक ने इन सिक्कों के बारे में विस्तृत जानकारी दी है. रिजर्व बैंक के अनुसार, अभी बाजार में 50 पैसे, 1 रुपये, 2, 5, 10 और 20 रुपये के सिक्के चलन में हैं. रिजर्व बैंक की तरफ से इन्हें जारी भी किया जाता है. इनमें से किसी भी सिक्के को चलन से बाहर नहीं किया जाएगा. यहां तक कि आरबीआई ने अभी तक 50 पैसे के सिक्के को चलन से बाहर नहीं माना है. इसलिए इन्हें लेने से कोई इनकार नहीं कर सकता


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta