व्यापार

बाजार की चुनौतीपूर्ण स्थितियों के बीच रेमंड ने लगातार मजबूत तिमाही प्रदर्शन की रिपोर्ट दी

Kunti Dhruw
12 Aug 2023 4:29 PM GMT
बाजार की चुनौतीपूर्ण स्थितियों के बीच रेमंड ने लगातार मजबूत तिमाही प्रदर्शन की रिपोर्ट दी
x
राजस्व और EBITDA दोनों के मामले में पहली तिमाही के सबसे मजबूत प्रदर्शन की रिपोर्ट करते हुए, कंपनी कम उपभोक्ता मांग और चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियों के बावजूद लगातार लाभदायक वृद्धि प्रदर्शित कर रही है। तिमाही के लिए राजस्व ₹ 1,826 करोड़ रहा, जो मौसमी रूप से कमजोर तिमाही में 13.8% के पहली तिमाही के उच्चतम ईबीआईटीडीए मार्जिन के साथ था। ब्रांडेड परिधान खंड में कैजुअलाइजेशन और प्रीमियमाइजेशन पर हमारे निरंतर फोकस ने पिछले वर्ष की समान तिमाही की तुलना में हमारे ब्रांडेड टेक्सटाइल व्यवसाय द्वारा प्रदर्शित स्थिर वृद्धि के साथ-साथ 16% की टॉपलाइन वृद्धि को सक्षम किया।
हाल ही में जुलाई-23 में ठाणे में लगभग 1 मिलियन वर्ग फुट के रेरा कालीन क्षेत्र के साथ ₹ 2,000 करोड़ से अधिक की राजस्व क्षमता वाली एक प्रीमियम आवासीय परियोजना के लॉन्च के साथ रियल एस्टेट व्यवसाय में इसकी पेशकशों की मजबूत मांग देखी जा रही है। ठाणे में हमारी रियल एस्टेट परियोजना के लिए उपभोक्ता मांग उत्साहजनक बनी हुई है।
प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, रेमंड लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, गौतम हरि सिंघानिया ने कहा; “यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण तिमाही थी क्योंकि हमारे एफएमसीजी व्यवसाय की बिक्री के बाद रेमंड समूह शुद्ध ऋण मुक्त हो गया। मौसमी रूप से कमजोर पहली तिमाही और उपभोक्ता मांग में कमी के दौरान, कंपनी ने सभी व्यवसायों में मजबूत और स्थिर प्रदर्शन दर्ज किया है। इस तिमाही में पिछले साल की इसी तिमाही की तुलना में शादी के दिनों की संख्या कम देखी गई, जो उपभोक्ता मांग के लिए निराशाजनक थी। हालाँकि, आगे बढ़ने के लिए हम आशावादी हैं क्योंकि साल की दूसरी छमाही के दौरान त्यौहार और शादी का मौसम शुरू हो जाएगा जिससे देश भर में उपभोक्ता मांग को बढ़ावा मिलेगा। तिमाही के लिए आशा की किरण हमारी हालिया वैल्यू अनलॉकिंग पहल लाइफस्टाइल बिजनेस डीमर्जर थी जो प्रगति पर है। विलय के बाद, हमारे पास लाइफस्टाइल और रियल एस्टेट व्यवसायों के लिए शुद्ध ऋण मुक्त सूचीबद्ध संस्थाओं का सामना करने वाले दो स्वतंत्र उपभोक्ता होंगे और ₹ 1,500 करोड़ से अधिक की महत्वपूर्ण तरलता अधिशेष है। भविष्य में विकास को बढ़ावा देने के लिए समूह स्तर पर।”
Q1FY24 सेगमेंटल प्रदर्शन
ब्रांडेड टेक्सटाइल सेगमेंट की बिक्री Q1FY24 में 6% की वृद्धि के साथ ₹ 688 करोड़ रही, जबकि Q1FY23 में ₹ 648 करोड़ रही। हमने अपने नवीनतम सीज़न की पेशकशों के लिए उपभोक्ता मांग में वृद्धि देखी है, जिसमें नवोन्मेषी उत्पाद और गर्मियों की शादी के सीज़न के लिए उपहार समाधान शामिल हैं। EBITDA मार्जिन 17.0% पर स्वस्थ रहा
ब्रांडेड परिधान खंड ने Q1FY24 में ₹ 305 करोड़ की बिक्री के साथ 16% की टॉपलाइन वृद्धि दर्ज की, जबकि पिछले साल की समान तिमाही में यह ₹ 262 करोड़ थी। ऑफिस वियर की निरंतर मांग और कैजुअल वियर में नई पेशकश ने विकास में योगदान दिया। सभी व्यापार चैनलों और खुदरा नेटवर्क में वृद्धि देखी गई। इस खंड ने 6.4% का EBITDA मार्जिन दर्ज किया।
हमने तिमाही के दौरान 37 नए स्टोर खोले हैं, जिनमें टियर I से टियर IV शहरों में 15 'एथ्निक्स बाय रेमंड' स्टोर शामिल हैं। 30 जून, 2023 तक हमारा स्टोर नेटवर्क 1,407 स्टोर्स पर है, जिसमें 75 'एथनिक्स बाय रेमंड' स्टोर्स शामिल हैं। चुनौतीपूर्ण उपभोक्ता मांग परिदृश्य के बावजूद, हमने रेमंड शॉप में औसत लेनदेन मूल्य (एटीवी) बनाम Q1FY23 में तिमाही के दौरान 8% की वृद्धि देखी। (टीआरएस) नेटवर्क 600 कस्बों और शहरों में फैला हुआ है।
Q1FY24 में गारमेंटिंग सेगमेंट की बिक्री 7% बढ़कर ₹ 265 करोड़ हो गई, जबकि पिछले वर्ष यह ₹ 247 करोड़ थी। यह वृद्धि अमेरिका और यूरोप के बाजारों में हमारे मौजूदा ग्राहकों की निरंतर मांग और प्रतिष्ठित ब्रांडों में नए ग्राहक अधिग्रहण के कारण हुई। तिमाही के लिए EBITDA मार्जिन 9.2% था। बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए क्षमता विस्तार का काम चल रहा है।
हाई वैल्यू कॉटन शर्टिंग सेगमेंट ने तिमाही में ₹ 192 करोड़ की बिक्री दर्ज की, जो पिछले वर्ष के ₹ 170 करोड़ की तुलना में 13% की वृद्धि है, जिसका नेतृत्व हमारे बी2बी ग्राहकों द्वारा हमारे कॉटन उत्पादों की मांग के कारण हुआ। इस खंड ने तिमाही के लिए 10.0% का EBITDA मार्जिन दर्ज किया।
समग्र आधार पर तिमाही में इंजीनियरिंग व्यवसाय की बिक्री ₹ 209 करोड़ पर स्थिर रही। वैश्विक मुद्रास्फीति के माहौल में बिक्री प्रदर्शन मुख्य रूप से निर्यात बाजारों में प्रमुख श्रेणियों द्वारा संचालित था और घरेलू बाजारों में भी अच्छा समर्थन मिला। व्यवसाय ने तिमाही के लिए 14.0% का EBITDA मार्जिन दर्ज किया।
रियल एस्टेट व्यवसाय ने टेन एक्स हैबिटेट, जीएस द्वारा एड्रेस और हाल ही में लॉन्च किए गए टेन एक्स एरा प्रोजेक्ट्स में तेजी से निर्माण कार्य जारी रखा। व्यवसाय ने ₹ 234 करोड़ का बिक्री प्रदर्शन दिया। तिमाही के लिए 23.3% के EBITDA मार्जिन के साथ। बाजार में उच्च तरलता के साथ निरंतर घरेलू मांग और रेमंड रियल्टी परियोजनाओं में ग्राहकों का बढ़ता विश्वास व्यवसाय के लिए इस तिमाही का मुख्य आकर्षण था क्योंकि हमारी प्रतिबद्ध डिलीवरी समयसीमा को हमारे ग्राहकों ने काफी सराहा था।
तिमाही के दौरान, टेन एक्स हैबिटेट में कुल इकाइयों का ~82%, द एड्रेस बाय जीएस प्रोजेक्ट में कुल इकाइयों का ~87% और टेनएक्स एरा प्रोजेक्ट में लॉन्च की गई इकाइयों का ~38% के साथ कुल 3 परियोजनाओं में कुल बुकिंग मूल्य 330 करोड़ था। जिसे फरवरी 2023 में लॉन्च किया गया था।
Next Story