व्यापार

QIA 8.278 लाख करोड़ के इक्विटी मूल्य पर रिलायंस रिटेल वेंचर्स में ₹8,278 करोड़ का निवेश करेगी

Kunti Dhruw
23 Aug 2023 12:48 PM GMT
QIA 8.278 लाख करोड़ के इक्विटी मूल्य पर रिलायंस रिटेल वेंचर्स में ₹8,278 करोड़ का निवेश करेगी
x
रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) ने बुधवार को घोषणा की कि कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (क्यूआईए), एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के माध्यम से, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी आरआरवीएल में 8,278 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग के माध्यम से घोषणा की। यह निवेश आरआरवीएल का प्री-मनी इक्विटी मूल्य 8.278 लाख करोड़ रुपये है।
आरआरवीएल, अपनी सहायक कंपनियों और सहयोगियों के माध्यम से, भारत के सबसे बड़े, सबसे तेजी से बढ़ते और सबसे लाभदायक खुदरा व्यापार का संचालन करती है, जो किराना, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और जीवन शैली और फार्मा में 18,500 से अधिक स्टोर और डिजिटल वाणिज्य प्लेटफार्मों के एकीकृत ओमनीचैनल नेटवर्क के साथ 267 मिलियन वफादार ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है। उपभोग टोकरियाँ.
क्यूआईए का निवेश पूरी तरह से पतला आधार पर आरआरवीएल में 0.99 प्रतिशत की अल्पसंख्यक इक्विटी हिस्सेदारी में तब्दील हो जाएगा। 2020 में आरआरवीएल द्वारा विभिन्न वैश्विक निवेशकों से 47,265 करोड़ रुपये की कुल राशि जुटाने का पिछला दौर 4.21 लाख करोड़ रुपये के प्री-मनी इक्विटी मूल्य पर किया गया था।
“हमें रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में एक निवेशक के रूप में क्यूआईए का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। हम क्यूआईए के वैश्विक अनुभव और मूल्य सृजन के मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड से लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं क्योंकि हम रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड को एक विश्व स्तरीय संस्थान के रूप में विकसित कर रहे हैं, जो भारतीय खुदरा क्षेत्र में बदलाव ला रहा है। क्यूआईए द्वारा किया गया निवेश भारतीय अर्थव्यवस्था और रिलायंस के खुदरा व्यापार मॉडल, रणनीति और निष्पादन क्षमताओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण का एक मजबूत समर्थन है, ”रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा मुकेश अंबानी ने कहा।
“क्यूआईए भारत के तेजी से बढ़ते खुदरा बाजार में उच्च विकास क्षमता वाली नवीन कंपनियों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। क्यूआईए के सीईओ मंसूर इब्राहिम अल-महमूद ने कहा, हम अपनी मजबूत दृष्टि और प्रभावशाली विकास प्रक्षेपवक्र के साथ रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के भारत में हमारे बढ़ते और विविध निवेश पोर्टफोलियो में शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं।
वित्तीय सलाहकार और कानूनी परामर्शदाता
मॉर्गन स्टेनली ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया और सिरिल अमरचंद मंगलदास और डेविस पोल्क और वार्डवेल ने कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया। आरआईएल के वित्तीय सलाहकार के रूप में कार्य करते हुए गोल्डमैन सैक्स ने प्रक्रिया और लेनदेन संरचना पर सलाह दी।
AZB और क्लीरी गोटलिब ने QIA के कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया।
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर
बुधवार को दोपहर 3:30 बजे IST पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर 0.048 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,518.20 रुपये पर थे।
Next Story