व्यापार

पंजाब एंड सिंध बैंक की म्यूचुअल फंड क्षेत्र में प्रवेश की योजना, सितंबर तक पार्टनर फाइनल करें

Kunti Dhruw
6 Aug 2023 12:52 PM GMT
पंजाब एंड सिंध बैंक की म्यूचुअल फंड क्षेत्र में प्रवेश की योजना, सितंबर तक पार्टनर फाइनल करें
x
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शुल्क-आधारित आय का विस्तार करने के लिए, राज्य के स्वामित्व वाला पंजाब एंड सिंध बैंक म्यूचुअल फंड क्षेत्र में प्रवेश करने की योजना बना रहा है और उसे सितंबर तक एक भागीदार मिलने की उम्मीद है।
पंजाब एंड सिंध बैंक के प्रबंध निदेशक स्वरूप कुमार साहा ने पीटीआई-भाषा को बताया, ''बैंक ने फिनटेक क्षेत्र में एक भागीदार को अंतिम रूप देने के लिए पहले ही प्रस्ताव के लिए अनुरोध जारी कर दिया है और हमें उम्मीद है कि यह प्रक्रिया जल्द ही पूरी हो जाएगी।'' उन्होंने उम्मीद जताई कि बैंक दूसरी तिमाही के अंत तक एक भागीदार तय करने और चालू वित्त वर्ष के दौरान परिचालन शुरू करने में सक्षम होगा। उन्होंने कहा कि परिसंपत्ति प्रबंधन व्यवसाय बैंक को क्रॉस-सेलिंग उत्पादों द्वारा शुल्क आय बढ़ाने में मदद करेगा।
भारत में 44 परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियां काम कर रही हैं। 30 जून, 2023 तक इन कंपनियों द्वारा प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) 44,39,187 करोड़ रुपये थी। भारतीय एमएफ उद्योग का एयूएम जून 2013 के अंत में 8.11 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 30 जून 2023 तक 44.39 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो 10 वर्षों की अवधि में पांच गुना से अधिक वृद्धि है।
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सहित कई सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाताओं के पास अपनी म्यूचुअल फंड सहायक कंपनियां हैं।
चालू वित्त वर्ष के लिए विकास योजना के बारे में बात करते हुए, साहा ने कहा कि ऋण वृद्धि 13-14 प्रतिशत होने की उम्मीद है, जबकि चालू वित्त वर्ष के दौरान जमा संग्रहण में 8-10 प्रतिशत की वृद्धि देखी जाएगी।
वसूली के संबंध में, उन्होंने कहा कि बैंक को 1,500 करोड़ रुपये की वसूली की उम्मीद है और चालू वित्त वर्ष में ताजा फिसलन को 1,500 करोड़ रुपये से कम रखने का लक्ष्य है।
उन्होंने आगे कहा कि प्रावधान कवरेज अनुपात 88.58 प्रतिशत के मौजूदा स्तर से बढ़कर 90 प्रतिशत होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि परिसंपत्ति गुणवत्ता के संदर्भ में, बैंक का लक्ष्य वर्ष के दौरान सकल एनपीए को 6 प्रतिशत जबकि शुद्ध एनपीए को 1.5 प्रतिशत से नीचे लाना है।
Next Story