व्यापार

इन शहरों में महंगी हो गई प्रॉपर्टी

Khushboo Dhruw
18 Aug 2023 5:13 PM GMT
इन शहरों में महंगी हो गई प्रॉपर्टी
x
अगर आप भी घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको बड़ा झटका लग सकता है. होम लोन पर ब्याज दरें बढ़ने से घरों की कीमतें (होम लोन ब्याज दरें) भी बढ़ गई हैं।
देश के 8 प्रमुख शहरों में घरों की कीमतें बढ़ गई हैं. रियल एस्टेट कंसल्टेंट नाइट फ्रैंक इंडिया की ओर से एक रिपोर्ट जारी कर यह बात कही गई है। आपको बता दें कि देश के 8 बड़े शहरों में घर खरीदना अब महंगा हो गया है.
होम लोन से घर हुआ महंगा!
महंगे होम लोन के कारण साल 2023 के पहले 6 महीनों में संपत्ति की दरें बढ़ी हैं। नाइट फ्रैंक ने कैलेंडर वर्ष 2023 के पहले छह महीनों के लिए देश के आठ शहरों के लिए ‘अफोर्डेबिलिटी इंडेक्स’ जारी किया। आय की गणना अनुपात में की जाती है। सूचकांक में औसत परिवार के लिए मासिक किस्त (ईएमआई) के लिए।
सूचकांक से जानकारी
सूचकांक से पता चला कि होम लोन पर ऊंची ब्याज दरों ने 2023 में अब तक सभी बाजारों में घर खरीदना महंगा बना दिया है।
किन शहरों के नाम रखे गए हैं?
शीर्ष आठ शहरों में, अहमदाबाद 23 प्रतिशत के अनुपात के साथ सबसे किफायती आवास बाजार है, इसके बाद पुणे और कोलकाता 26 प्रतिशत के साथ हैं। बेंगलुरू और चेन्नई 28-28 प्रतिशत पर; दिल्ली-एनसीआर 30 प्रतिशत पर; हैदराबाद 31%; वहीं मुंबई 55 फीसदी पर है.
गुरुग्राम में मकान का किराया बढ़ा
इसके अलावा आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में महंगे अपार्टमेंट में घरों का औसत किराया 2023 की पहली छमाही में सालाना आधार पर 28 फीसदी बढ़ गया है. रियल एस्टेट सलाहकार सेविल्स इंडिया ने कहा विकास उच्च मांग, सीमित आपूर्ति से प्रेरित था।
सेविल्स इंडिया की गुरुवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है, “गुरुग्राम में, सभी बाजारों में किराये में साल-दर-साल औसतन 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सबसे ज्यादा बढ़ोतरी जीसीईआर (गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड) और एसपीआर (सदर्न पेरिफेरल रोड) में 33 फीसदी और गोल्फ कोर्स रोड में 31 फीसदी है।
Next Story