व्यापार

पोस्ट ऑफिस की ये स्किम देगी गजब लाभ

Khushboo Dhruw
22 Aug 2023 5:30 PM GMT
पोस्ट ऑफिस की ये स्किम देगी गजब लाभ
x
पोस्ट ऑफिस के पास कई दिलचस्प स्कीमें हैं जो निवेश करने पर अच्छे रिटर्न प्रदान कर रही हैं। ये स्कीमें किसी भी तरह के जोखिम के बिना हैं। इसलिए, अगर आप निवेश की सोच रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपके लिए उपयुक्त साबित हो सकती है। कई लोगों ने इस स्कीम के बारे में सुनकर आनंदित होकर आवाज उठाई है।
इस संदर्भ में, हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की “टाइम डिपॉजिट” स्कीम की, जिसमें 1, 2, 3 और 5 साल के लिए पैसा निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम का विशेष ब्याज सिस्टम है, जिसमें पूरे समयवार पर ब्याज मिलता है।
विवरण के अनुसार, 1 साल की टाइम डिपॉजिट पर ब्याज की दर 6.90 फीसदी है और 2 साल की टाइम डिपॉजिट पर 7 फीसदी दर से ब्याज मिलता है। इसके साथ ही, 3 साल की टाइम डिपॉजिट पर 7 फीसदी दर से ब्याज मिलता है, जबकि 5 साल की टाइम डिपॉजिट पर 7.5 फीसदी दर से ब्याज मिलता है। ये दरें 30 सितंबर तक लागू हैं।
5 साल में कितनी राशि मिलेगी:
पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट के अनुसार, यदि आप 5 साल के लिए 5 लाख रुपये तक निवेश करते हैं, तो आपको प्रायः 7 लाख 24 हजार 974 रुपये मिलेंगे। इसका मतलब है कि ब्याज से आपकी इनकम 2 लाख 24 हजार 974 रुपये होगी। सरकार पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम के तिमाही ब्याज पर रिव्यू करती है, अर्थात् तिमाही ब्याज की दरें बदल सकती हैं।
पोस्ट ऑफिस ने इस विशेष स्कीम की शुरुआत की है, जिसमें 5 साल की टाइम डिपॉजिट पर कर मुक्ति प्रदान की जाती है। ध्यान दें कि इनकम टैक्स धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर मुक्ति प्रदान करती है। यहां पर यह भी महत्वपूर्ण है कि पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में मैच्योरिटी पर ब्याज का टैक्स लगेगा।
Next Story