व्यापार

पीएम किसान योजना : ई-केवाईसी का आज आखिरी दिन, जल्दी करें 2 हजार में 12वीं किस्त

Bhumika Sahu
31 July 2022 8:37 AM GMT
पीएम किसान योजना : ई-केवाईसी का आज आखिरी दिन, जल्दी करें 2 हजार में 12वीं किस्त
x
इसलिए अगर ई-केवाईसी किया जाता है, तो पैसे के फंसने की संभावना बहुत कम होगी।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सरकार ने कहा है कि पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत सभी पात्र किसान , जिन्होंने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं किया है , वे 31 जुलाई 2022 तक अपने नजदीकी सामुदायिक सुविधा केंद्र या मोबाइल पर ओटीपी के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। पहले ऐसा करें। आपको बता दें कि पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त अगस्त में कभी भी आ सकती है। इसलिए अगर ई-केवाईसी किया जाता है, तो पैसे के फंसने की संभावना बहुत कम होगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिसंबर 2018 से अब तक 11.5 करोड़ किसानों को लगभग 2 लाख करोड़ रुपये की राशि सीधे उनके बैंक खातों में वितरित की जा चुकी है। लेकिन 54 लाख अपात्र लोगों ने भी योजना का उल्लंघन कर अवैध रूप से मुनाफा कमाया है. इन लोगों को पात्र किसानों के हिस्से से रु. 4,300 करोड़ का गबन किया गया है। ऐसे में सरकार आधार वेरिफिकेशन और ई-केवाईसी पर जोर दे रही है। ताकि जो लोग योजना के पात्र नहीं हैं उन्हें इसका लाभ न मिले और किसी भी पात्र व्यक्ति को रु. 6000 सहायता से वंचित न हों। ई-केवाईसी के अभाव में आपके शेयर का पैसा रोका जा सकता है।
कैसे करें ई-केवाईसी
पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाएं और ई-केवाईसी लिंक पर क्लिक करें। अपना आधार कार्ड नंबर डालकर सबमिट करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आधार कार्ड नंबर से जुड़ा मोबाइल नंबर डालना होगा। फिर मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सबमिट करें। अब प्रक्रिया पूरी हो गई है। ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना जरूरी है।
अगर आप खुद ई-केवाईसी नहीं कर सकते हैं, तो दूसरा तरीका है कि आप आधार कार्ड के साथ किसी भी सीएससी केंद्र में जाएं। आप वहां बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन करके ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने 15 रुपये फीस तय की है। केवाईसी के माध्यम से सरकार पंजीकृत किसानों के नाम, पता, फोन नंबर, आधार और अन्य विवरणों का सत्यापन करेगी।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta