व्यापार

पीयूष गोयल ने बताया- 'पिछले वित्तवर्ष में देश का निर्यात रिकॉर्ड 418 अरब डॉलर पर पहुंचा'

Kunti Dhruw
3 April 2022 3:00 PM GMT
पीयूष गोयल ने बताया- पिछले वित्तवर्ष में देश का निर्यात रिकॉर्ड 418 अरब डॉलर पर पहुंचा
x
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को बताया कि देश का निर्यात पिछले वित्तवर्ष 418 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

नई दिल्ली: केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को बताया कि देश का निर्यात पिछले वित्तवर्ष 418 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। गोयल ने कहा, मार्च में भारत का निर्यात करीब 40 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो खुद में एक रिकॉर्ड है क्योंकि अब तक हमने एक माह में निर्यात से इतनी बड़ी राशि नहीं प्राप्त की है। उन्होंने यह प्रेस ब्रीफिंग में कहा, वित्तवर्ष 2021-22 के दौरान मासिक आधार पर 30 अरब डॉलर का निर्यात दर्ज किया गया, जबकि देश उस वक्त कोरोना संक्रमण की दूसरी और तीसरी लहर से जूझ रहा था।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इंजीनियरिंग वुड का उत्पाद रिकॉर्ड 111 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है, जिसमें से करीब 16 अरब डॉलर का निर्यात अमेरिका को किया गया है। उन्होंने कहा कि निर्यात के इस रिकॉर्ड आंकड़े तक पहुंचने में एमएसएमई क्षेत्र और किसानों सबका योगदान है।
केंद्रीय मंत्री ने किसानों का शुक्रिया अदा करते हुये कहा कि कृषि उत्पादन बढ़ने से ही वित्तवर्ष 2019-20 में, जहां दो लाख टन गेहूं का निर्यात किया जाता था, वह गत वित्तवर्ष बढ़कर 70 लाख टन के आंकड़े के पार पहुंच गया। इसी तरह जूट उत्पादों, टेक्सटाइल, चमड़ा, रत्न और जेवरात आदि के श्रमसाध्य क्षेत्रों में भी बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा, हम एमएसएमई क्षेत्र और कृषि क्षेत्र की क्षमता बढ़ाने के लिये लगातार काम करते रहेंगे ताकि रोजगार का सृजन हो और निर्यात भी बढ़े।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta