व्यापार

PayPal ने शेयरों को बढ़ावा देते हुए डॉलर-समर्थित स्थिर मुद्रा लॉन्च की

Kunti Dhruw
8 Aug 2023 7:15 AM GMT
PayPal ने शेयरों को बढ़ावा देते हुए डॉलर-समर्थित स्थिर मुद्रा लॉन्च की
x
वाशिंगटन: भुगतान दिग्गज पेपाल (पीवाईपीएल.ओ) ने सोमवार को कहा कि उसने अमेरिकी डॉलर स्थिर मुद्रा लॉन्च की है, जो भुगतान और हस्तांतरण के लिए डिजिटल मुद्राओं को अपनाने वाली पहली प्रमुख वित्तीय प्रौद्योगिकी फर्म बन गई है।
पेपाल की घोषणा, जिसने सोमवार को अपने शेयरों में 2.66% की बढ़ोतरी की, परेशान क्रिप्टोक्यूरेंसी उद्योग में विश्वास का प्रदर्शन दर्शाती है, जो पिछले 12 महीनों में नियामक बाधाओं से जूझ रहा है, जो हाई-प्रोफाइल पतन की एक श्रृंखला के कारण और भी बदतर हो गए थे।
जबकि स्टेबलकॉइन्स - क्रिप्टो टोकन जिनका मौद्रिक मूल्य जंगली अस्थिरता से बचाने के लिए एक स्थिर संपत्ति से जुड़ा होता है - अब कई वर्षों से मौजूद हैं, फिर भी वे अभी तक मुख्यधारा के उपभोक्ता भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में सफलतापूर्वक प्रवेश नहीं कर पाए हैं।
इसके बजाय, उपभोक्ता ज्यादातर बिटकॉइन और ईथर जैसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करने के साधन के रूप में स्टेबलकॉइन का उपयोग करते हैं। दुनिया का सबसे बड़ा स्टेबलकॉइन टीथर है, इसके बाद यूएसडी कॉइन है, जो क्रिप्टो प्रदाता सर्किल द्वारा जारी किया जाता है।
प्रमुख मुख्यधारा की कंपनियों द्वारा स्थिर स्टॉक लॉन्च करने के पहले के प्रयासों को वित्तीय नियामकों और नीति निर्माताओं के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा है। मेटा (META.O), फिर फेसबुक, 2019 में एक स्थिर मुद्रा, लिब्रा लॉन्च करने की योजना को विफल कर दिया गया था क्योंकि नियामकों ने आशंका जताई थी कि यह वैश्विक वित्तीय स्थिरता को परेशान कर सकता है।
ब्रिटेन से लेकर यूरोपीय संघ तक प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की एक श्रृंखला ने स्थिर सिक्कों को नियंत्रित करने के लिए नियम बनाए हैं। ईयू की नीतियां जून 2024 में लागू होंगी।
के प्रबंध निदेशक इयान काट्ज़ ने कहा, "पेपाल फेसबुक की तरह ध्रुवीकरण करने वाला नहीं है, लेकिन यह एक हाई-प्रोफाइल नाम है जो निश्चित रूप से कैपिटल हिल और [फेडरल रिजर्व] और [सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन] का ध्यान आकर्षित करेगा।" कैपिटल अल्फा पार्टनर्स, एक नोट में।
पिछले महीने, यूएस हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी ने भी स्थिर सिक्कों के लिए एक संघीय नियामक ढांचा स्थापित करने के लिए एक विधेयक पेश किया था, जो स्थिर सिक्के जारीकर्ताओं के लिए पंजीकरण और अनुमोदन प्रक्रिया के नियमों पर ध्यान केंद्रित करेगा।
सोमवार को एक बयान में, समिति के रिपब्लिकन अध्यक्ष, प्रतिनिधि पैट्रिक मैकहेनरी ने कहा कि पेपैल की घोषणा एक संकेत है कि स्टेबलकॉइन्स "हमारी 21वीं सदी की भुगतान प्रणाली के एक स्तंभ के रूप में वादा करते हैं।"
उन्होंने कहा, "वर्तमान में हम अमेरिका को डिजिटल परिसंपत्ति नवाचार में सबसे आगे रखने के लिए एक चौराहे पर हैं। कांग्रेस यह सुनिश्चित करने के लिए कानून पर महत्वपूर्ण, द्विदलीय प्रगति कर रही है कि अमेरिका भविष्य की वित्तीय प्रणाली का नेतृत्व करे।"
PayPal की स्थिर मुद्रा, जिसे PayPal USD कहा जाता है, अमेरिकी डॉलर जमा और अल्पकालिक अमेरिकी ट्रेजरी द्वारा समर्थित है, और Paxos Trust कंपनी द्वारा जारी की जाएगी। यह धीरे-धीरे संयुक्त राज्य अमेरिका में PayPal ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी।
टोकन को किसी भी समय अमेरिकी डॉलर के लिए भुनाया जा सकता है, और इसका उपयोग बिटकॉइन सहित पेपैल द्वारा अपने प्लेटफॉर्म पर ऑफर की जाने वाली अन्य क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने के लिए भी किया जा सकता है।
पैक्सोस ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर पोस्ट किया, "पीवाईयूएसडी अपनी तरह का पहला है, जो ब्लॉकचेन पर अमेरिकी डॉलर के अगले चरण का प्रतिनिधित्व करता है।" "यह सिर्फ पैक्सोस और पेपाल के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे वित्तीय उद्योग के लिए एक मील का पत्थर है।"
वीज़ा (वी.एन.) ने यह भी कहा कि 2021 में वह अपने भुगतान नेटवर्क पर लेनदेन को निपटाने के लिए क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग की अनुमति देगा।
बेंगलुरु में जयवीर सिंह शेखावत और मान्या सैनी, लंदन में टॉम विल्सन और वाशिंगटन में हन्ना लैंग द्वारा रिपोर्टिंग; निवेदिता भट्टाचार्जी, शौनक दासगुप्ता, शिंजिनी गांगुली और एंड्रिया रिक्की द्वारा संपादन
Next Story