व्यापार

एलोन मस्क के एसईसी निपटान से भुगतान की उम्मीद

Kunti Dhruw
24 Aug 2023 5:58 PM GMT
एलोन मस्क के एसईसी निपटान से भुगतान की उम्मीद
x
जब एलोन मस्क ने अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला को निजी लेने के बारे में ट्वीट किया था, तब जिन निवेशकों ने पैसा खो दिया था, वे जल्द ही $42.3 मिलियन के फंड से पैसा इकट्ठा कर सकते हैं, जिसे मस्क ने संघीय प्रतिभूति धोखाधड़ी के आरोपों का निपटारा किया था।
बुधवार रात अदालत में दायर एक याचिका में, अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग ने कहा कि 3,350 योग्य दावेदार $41.53 मिलियन के भुगतान में हिस्सा लेंगे, जिससे उनके नुकसान का 51.7 प्रतिशत वसूल होगा। अन्य रकमें फीस, करों और खर्चों के लिए रोक ली जाएंगी।
"फेयर फंड" मस्क के अगस्त 2018 के ट्वीट से उत्पन्न समझौते के तहत बनाया गया था कि उन्होंने प्रीमियम पर टेस्ला बायआउट के लिए "फंडिंग सुरक्षित" की थी। उन्होंने ऐसा नहीं किया, और टेस्ला के शेयर मूल्य में परिणामी अस्थिरता के दौरान कई निवेशकों ने पैसा खो दिया।
यह फंड मूल रूप से $40 मिलियन का था, जिसमें मस्क और टेस्ला प्रत्येक ने $20 मिलियन का योगदान दिया था। ब्याज भुगतान के साथ यह बढ़कर $42.3 मिलियन हो गया। मामले की देखरेख करने वाले मैनहट्टन में अमेरिकी जिला न्यायाधीश लुईस लिमन ने गुरुवार को कहा कि अगर कोई आपत्ति नहीं करता है तो वह 1 सितंबर तक या उसके तुरंत बाद भुगतान को मंजूरी देने का इरादा रखते हैं।
एसईसी समझौते में एक सहमति डिक्री भी शामिल थी जिसके तहत मस्क ने टेस्ला के अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका छोड़ दी और टेस्ला वकील को अपने कुछ ट्विटर पोस्ट को मंजूरी देने पर सहमति व्यक्त की।
फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, मस्क - दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति - ने पिछले अक्टूबर में ट्विटर खरीदा और इसका नाम बदलकर एक्स कर दिया।
उन्होंने इस डिक्री को अपने स्वतंत्र भाषण पर "थूथन" करार देते हुए इसे समाप्त करने की मांग की है, लेकिन मई में मैनहट्टन में संघीय अपील अदालत ने इसे खारिज करने से इनकार कर दिया।
उम्मीद है कि मस्क उस फैसले के खिलाफ अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे।
मामला एसईसी बनाम मस्क एट अल, यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट, दक्षिणी जिला न्यूयॉर्क, नंबर 18-08865 है।
Next Story