व्यापार

ओडिशा सरकार ने की बड़ी घोषणा, केंद्र सरकार भी बढ़ा सकती है 3% डीए

Tulsi Rao
15 Jan 2022 4:34 AM GMT
ओडिशा सरकार ने की बड़ी घोषणा, केंद्र सरकार भी बढ़ा सकती है 3% डीए
x
ये बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू होगी. कर्मचारियों के बीच इस घोषणा के बाद खुशी की लहर है. आइए जानते हैं इसके डिटेल्स

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। 7th Pay Commission Update: पिछले साल के अंतिम महीनों में कर्मचारियों को एक के बाद एक खुशखबरी मिली है. चाहे केंद्र सरकार के कर्मचारी हों या राज्य सरकार के सबकी सैलरी में बम्प इजाफा हुआ है. अब इसी क्रम में नए साल में भी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी (7th Pay Commission Latest News) है. सरकार ने एक बार फिर कर्मचारियों के डीए और डीआर (DA DR Hike) में 3% की बढ़ोतरी की है. ये बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू होगी. कर्मचारियों के बीच इस घोषणा के बाद खुशी की लहर है. आइए जानते हैं इसके डिटेल्स.

डीए और डीआर में 3% की बढ़ोतरी
दरअसल, केंद्र सरकार ने पहले ही अपने कर्मचारियों के डीए (DA Hike) को 31% कर दिया है. अब इसी क्रम में ओडिशा राज्य सरकार (Odisha State Government) ने भी कर्मचारियों के डीए और डीआर में इजाफा किया है. अब ओडिशा के कर्मचारियों को भी केंद्रीय कर्मचारियों की तरह 31% डीए और डीआर का लाभ मिलेगा.
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 3% बढ़ोतरी का ऐलान किया. मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, इस फैसले से राज्य के करीब 7.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा.
30 प्रतिशत पर भी मुहर
गौरतलब है कि राज्य सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को 30 प्रतिशत का एरियर देने का भी फैसला किया है. कर्मचारियों को जनवरी 2016 से अगस्त 2017 के बीच बढ़े हुए वेतन का 50 प्रतिशत बकाया मिलेगा. इस फैसले का लाभ राज्य के छह लाख कर्मचारियों को होगा. यानी नए साल के शुरुआत से ही कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो गई है.
राज्य सरकार की तरफ से की गई बढ़ोतरी के बाद अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मूल वेतन का 31 % हो गया है. आपको बता दें कि यह वृद्धि एक जुलाई 2021 से लागू होगी.
केंद्र सरकार भी कर सकती है इजाफा
गौरतलब है कि केंद्र सरकार भी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर सकती है. AICPI इंडेक्स के आंकड़ों को देखें तो सितंबर 2021 तक महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 33 फीसदी हो चुका है. यानी इस हिसाब से इसमें 2 फीसदी का इजाफा हो चुका है.
हालांकि, अभी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के आंकड़ें नहीं आए हैं. उम्मीद की जा रही है कि इसमें 1 फीसदी का और इजाफा हो सकता है. अगर दिसंबर 2021 तक CPI(IW) का आंकड़ा 125 तक रहता है तो महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा निश्चित है. यानी कुल डीए 3% बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा. इसका भुगतान जनवरी 2022 से होगा और केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो जाएगा


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it