व्यापार

अब दूर होगी इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की चिंता, चलते-चलते रोड से चार्ज हो जाएगी गाड़ी

Subhi
24 Jun 2022 1:19 AM GMT
अब दूर होगी इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की चिंता, चलते-चलते रोड से चार्ज हो जाएगी गाड़ी
x
जीवाश्म ईंधन के कारण बहुत अधिक प्रदूषण फैलता है. बढ़ता प्रदूषण पर्यावरण और धरती को नुकसान पहुंचा रहा है. इस खतरे को कम करने के लिए अब दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग पर जोर दिया जा रहा है.

जीवाश्म ईंधन के कारण बहुत अधिक प्रदूषण फैलता है. बढ़ता प्रदूषण पर्यावरण और धरती को नुकसान पहुंचा रहा है. इस खतरे को कम करने के लिए अब दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग पर जोर दिया जा रहा है. कई जगह सरकारें इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर छूट भी दे रही हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन का जिक्र होते ही बड़ा सवाल इसकी चार्जिंग को लेकर उठता है. यही वजह है लंबी राइड पर जाने वाले अब भी इलेक्ट्रिक वाहन से दूर रह रहे हैं. पर स्वीडन ने एक खास प्रोजेक्ट के तहत यह समस्या को लगभग दूर कर दी है.

वाहन चलाते-चलाते कर सकेंगे चार्ज

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वहां एक टीम ने बड़े इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने वाली 'स्मार्ट रोड' का निर्माण किया है. इसके तहत आपको अपने इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने के लिए इसे इस सड़क पर चलाना होगा. खास बात ये है कि इस रोड पर किसी चार्जिंग पॉइंट से जोड़ने वाला कोई तार नहीं होगा.

1.6 किलोमीटर लंबी है यह सड़क

इस सड़क का निर्माण स्टॉकहोम से 200 किलोमीटर दक्षिण में स्वीडिश द्वीप गोटलैंड में किया गया है. यह स्मार्ट रोड 1.6 किलोमीटर लंबी है. खास बात ये है कि इस रोड पर किसी को बिजली का करंट लगने का भी डर नहीं है. ऐसा इसलिए है क्योंकि चार्जिंग तार सड़क के नीचे दबे हुए हैं और दिखाई भी नहीं देते हैं. यह कमाल की सड़क आम सड़कों की तरह ही दिखाई देती है. यह दुनिया की पहली ऐसी सड़क है जो बड़े वाहनों और ट्रकों को चार्ज करने के लिए बनाई गई है.

दूर हो जाएगी चार्जिंग की चिंता

दरअसल, अभी तक इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों के सामने सबसे बड़ी चिंता चार्जिंग को लेकर रहती है. अगर लॉन्ग ड्राइविंग के दौरान वाहन की चार्जिंग खत्म हो जाए तो वो क्या करेंगे. एक बार चार्ज करने पर कार ठीक-ठाक दूरी तक जाएगी या नहीं, यही सवाल लोगों को काफी परेशान करते हैं. लेकिन इस तरह के रोड के बन जाने से इस तरह के सवालों का अंत हो जाएगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta