व्यापार

WhatsApp पर अब कोई नहीं पढ़ सकेगा आपकी Secret Chats, जाने कैसे

Subhi
7 Jun 2022 4:39 AM GMT
WhatsApp पर अब कोई नहीं पढ़ सकेगा आपकी Secret Chats, जाने कैसे
x
वॉट्सएप का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. वॉट्सएप पर फ्रॉड के कई मामले सामने आए हैं, जिसने यूजर्स को परेशानी में डालकर रखा है

वॉट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. वॉट्सएप पर फ्रॉड (WhatsApp Fraud) के कई मामले सामने आए हैं, जिसने यूजर्स को परेशानी में डालकर रखा है. अब वॉट्सएप इसी परेशानी को दूर कर रहा है. वॉट्सएप अब आपके अकाउंट के लिए पूरी लॉगिन प्रक्रिया को सुरक्षित करने के लिए डबल वेरिफिकेशन कोड फीचर पर काम कर रहा है. यह वॉट्सएप अकाउंट में लॉग इन करते समय ऐप को और अधिक सुरक्षित बना देगा. यह नया फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.

वॉट्सएप के फीचर को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर की मदद से कंपनी को एक से ज्यादा डिवाइस में लॉग इन करने से पहले एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को वेरिफाई करना होगा. फीचर की शुरुआत के बाद, जब आप किसी अन्य डिवाइस पर अपने वॉटसएप में लॉग इन करने का प्रयास करते हैं, तो आपको पुराने डिवाइस पर 6 अंकों का कोड मिलेगा. आपको यह कोड अपने नए डिवाइस पर दर्ज करना होगा. कोड मैच होने के बाद ही आप नए डिवाइस पर वॉट्सएप में लॉग इन कर पाएंगे.

वेरिफिकेशन प्रोसेस को मजबूत किया जाएगा

6 अंकों का कोड वेरिफिकेशन प्रोसेस को मजबूत करेगा. जब भी आप किसी नए फोन से वॉट्सएप में लॉग इन करते हैं, तो चैट को लोड और बैकअप करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक 6 अंकों का ऑटोमैटिक कोड भेजा जाता है. यह जानकारी के दुरुपयोग को रोकने के लिए किया जाता है. वॉट्सएप पर फर्जी लॉगिन के कई मामले सामने आए. इस डबल वेरिफिकेशन कोड का उद्देश्य वॉट्सएप लॉगिन प्रक्रिया को मजबूत करना और अकाउंट की व्यक्तिगत जानकारी और डेटा के दुरुपयोग को रोकना है.

सूचना अधिसूचना के माध्यम से दी जाएगी

रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर के आने के बाद जब आप किसी नए डिवाइस पर पुराने वॉट्एसएप में लॉग इन करने की कोशिश करेंगे तो आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा. इसमें लिखा होगा कि 'यह वॉट्सएप अकाउंट पहले से ही किसी भी डिवाइस में लॉग इन है. अगर आप अभी भी व्हाट्सएप में लॉग इन करना चाहते हैं, तो पुराने डिवाइस पर भेजे गए कोड को नए डिवाइस पर दर्ज करना होगा.' इस तरह लोगों को पता चल जाएगा कि कोई उनके खाते में लॉग इन करने का प्रयास कर रहा है और वे प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कोई अन्य सत्यापन कोड साझा नहीं करेंगे.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta