व्यापार

अब लैपटॉप-टैबलेट लेकर आए हैं बड़ी खबर

Khushboo Dhruw
4 Aug 2023 2:22 PM GMT
अब लैपटॉप-टैबलेट लेकर आए हैं बड़ी खबर
x
 केंद्र सरकार ने अब इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़ी चीजों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर, अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर (USFF) कंप्यूटर और सर्वर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। आपको बता दें कि आयात पर यह प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।
नियंत्रण का क्या अर्थ है?
आपको बता दें कि किसी उत्पाद के आयात को अंकुश श्रेणी में रखने का मतलब है कि उसके आयात के लिए सरकार की अनुमति या लाइसेंस अनिवार्य होगा।
चीन से आयात कम किया जाएगा
विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अब अनुसंधान और विकास, परीक्षण, बेंचमार्किंग और मूल्यांकन, मरम्मत और के उद्देश्य से प्रति खेप 20 वस्तुओं तक को आयात लाइसेंस से छूट दी जाएगी। वापसी और उत्पाद विकास। इस कदम का उद्देश्य चीन जैसे देशों से आयात कम करना है।
अधिसूचना जारी
सरकार की ओर से जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर और सर्वर के आयात को तत्काल प्रभाव से ‘प्रतिबंधित’ श्रेणी में रखा गया है।
जून तिमाही में कितना आयात हुआ?
इस साल अप्रैल-जून में लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर समेत इलेक्ट्रॉनिक्स का आयात सालाना आधार पर 6.25 फीसदी बढ़कर 19.7 अरब डॉलर हो गया.
केंद्र सरकार के इस फैसले से स्थानीय निर्माताओं को बढ़ावा मिलेगा.
उम्मीद है कि चीन जैसे देशों से आयात घटेगा. इस फैसले से स्थानीय निर्माताओं और ऐसी विदेशी कंपनियों को भी फायदा होगा, जो देश में लगातार विनिर्माण कर रहे हैं और घरेलू आपूर्ति और दूसरे देशों में निर्यात को बढ़ावा दे रहे हैं।
Next Story