व्यापार

सूत्रों का कहना है कि NExT परीक्षा अगस्त 2025 में आयोजित होने की संभावना

Kunti Dhruw
11 Aug 2023 12:31 PM GMT
सूत्रों का कहना है कि NExT परीक्षा अगस्त 2025 में आयोजित होने की संभावना
x
नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय और एनएमसी अधिकारियों के बीच चर्चा से संकेत मिलता है कि 2020 बैच के अंतिम वर्ष के एमबीबीएस छात्रों के लिए नेशनल एग्जिट टेस्ट (एनईएक्सटी) अगस्त 2025 में आयोजित होने की संभावना है, आधिकारिक सूत्रों ने कहा।
राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने जून में जारी अपने NExT विनियम 2023 में कहा था कि परीक्षा 12 महीनों के भीतर दो चरणों - NExT चरण 1 और NExT चरण 2 - में आयोजित की जाएगी।
NExT भारत में मेडिकल स्नातकों के लिए एक लाइसेंसधारी परीक्षा के रूप में काम करेगा और देश में स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा में प्रवेश के लिए पात्रता और रैंकिंग निर्धारित करेगा। यह उन विदेशी मेडिकल स्नातकों के लिए एक स्क्रीनिंग परीक्षा भी होगी जो भारत में अभ्यास करना चाहते हैं।
पिछले महीने, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने 2019 बैच के अंतिम वर्ष के एमबीबीएस छात्रों के लिए परीक्षा स्थगित कर दी थी।
एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, "स्वास्थ्य मंत्रालय और एनएमसी अधिकारियों के बीच हो रहे विचार-विमर्श के अनुसार, 2020 बैच के अंतिम वर्ष के एमबीबीएस छात्रों के लिए NExT चरण 1 अगस्त 2025 में आयोजित होने की संभावना है।"
2020 में देश भर में लगभग 65,000 छात्रों ने एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया। स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा विश्लेषण के अनुसार, इनमें से 62,000 छात्र 2025 में अगस्त परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होंगे।
वर्तमान में, देश में एमबीबीएस पाठ्यक्रम पूरा करने की अवधि में एकरूपता नहीं है, जिसके कारण लगभग 3,000 छात्र NExT भाग 1 के लिए उपस्थित नहीं हो पाएंगे।
सूत्रों ने कहा कि NExT चरण 2 फरवरी में आयोजित किया जाएगा। जो लोग अगस्त 2025 की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, वे फरवरी की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। जो लोग NExT परीक्षा चरण 1 को पास करने में विफल रहते हैं या अपनी रैंक से संतुष्ट नहीं हैं, वे भी फरवरी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।
पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए साल में सिर्फ एक काउंसलिंग होगी। हालाँकि, छात्र अपनी अगली फरवरी परीक्षा के आधार पर अगले सत्र के लिए मेडिकल पीजी काउंसलिंग के लिए उपस्थित हो सकते हैं।
नेशनल एग्जिट टेस्ट रेगुलेशन-2023 के अनुसार, NExT चरण 2 के परिणाम मूल्यांकन की जा रही उचित योग्यता के अधिग्रहण के आधार पर केवल "उत्तीर्ण या असफल" घोषित किए जाएंगे।
व्यापक विशेषज्ञता वाली पीजी सीटों में प्रवेश के लिए मेरिट सूची तैयार करने के लिए NExT चरण 2 के अंकों पर विचार किया जाएगा। अगला चरण 1 एक सैद्धांतिक परीक्षा होगी और प्रश्न ऑनलाइन आयोजित होने वाली परीक्षाओं के साथ एक या एक से अधिक बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे।
Next Story