व्यापार

क्रेडिट कार्ड को लेकर कभी भी न करें ये पांच काम

Khushboo Dhruw
5 Aug 2023 7:05 PM GMT
क्रेडिट कार्ड को लेकर कभी भी न करें ये पांच काम
x
क्रेडिट कार्ड एक ऐसी सुविधा है जिसका अगर फाइनेंशियल अनुशासन के साथ इस्‍तेमाल किया जाए तो इसका कई तरह से फायदा लिया जा सकता है. लेकिन लोग इसके इस्‍तेमाल के साथ कई तरह की ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे उन पर कर्ज बढ़ जाता है. एक बार सही से भुगतान न करने के कारण क्रेडिट कार्ड के कर्ज का जो सिलसिला शुरू होता है वो खत्‍म ही नहीं होता है. आज हम आपको उन्‍हीं गलतियों के बारे में विस्‍तार से बताने जा रहे हैं.
केवल मिनिमम पेमेंट करके
क्रेडिट कार्ड के पेमेंट में सबसे ज्‍यादा लोग जिस गलती को करते हैं वो है मिनिमम पेमेंट. जब कभी भी आपके क्रेडिट कार्ड पर बिल जनरेट होता है, उसमें मिनिमम पेमेंट का एक विकल्‍प होता है. ज्‍यादातर लोग उसी पेमेंट को करके गलती कर देते हैं. इससे होता ये है कि कर्ज बढ़ता चला जाता है. इसलिए हमेशा जितना बिल बना है उतना पूरा पेमेंट करें.
भुगतान न करने के हो सकते हैं गंभीर परिणाम
क्रेडिट कार्ड का पेमेंट न करने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं. इसके कारण आपको न ही सिर्फ लेट फीस देनी होगी बल्कि आपकी ब्‍याज दर में भी इजाफा हो सकता है. इससे आपके क्रेडिट स्‍कोर पर भी असर पड़ सकता है. यदि आपको अपना भुगतान करने में कठिनाई हो रही है, तो जितनी जल्दी हो सके अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी से संपर्क करना महत्वपूर्ण है। वे आपके बजट के अनुरूप भुगतान योजना बनाने के लिए आपकी मदद कर सकते हैं.
भुगतान न करने के बावजूद खर्च करना
अगर आपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान नहीं किया है और बावजूद उसके लगातार खर्च कर रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए परेशानी पैदा हो सकती है. ऐसे में आपको पिछला भुगतान न चुकाने की स्थिति में कार्ड के अगले इस्‍तेमाल पर रोक लगा देनी चाहिए.
अपने स्‍टेटमेंट की लगातार समीक्षा करें
अपने क्रेडिट कार्ड की स्‍टेटमेंट की लगातार समीक्षा करें. स्‍टेटमेंट में ये देखते रहें कि कहीं किसी तरह की कोई परेशानी तो नहीं है, कोई गलत चार्ज तो एड नहीं किया है. स्‍टेटमेंट हमेशा आपको अपने खर्च को नियंत्रित करने में मदद करती है.
कर्ज के सही भुगतान के लिए सलाह लेना
अगर आपके कार्ड में भुगतान नहीं हो रहा है और आपका कर्ज बढ़ता जा रहा है तो ऐसे में सबसे बेहतर यही होता है कि आप क्रे्डिट कार्ड काउंसलर की मदद लें. क्रेडिट कार्ड काउंसलर आपको मदद कर सकते हैं कि आप अपने खर्च को कैसे सही तरीके से मैनेज करिए. उसकी सलाह आपको एक बड़ी परेशानी से बाहर निकाल सकती है.
कई और सलाह भी आ सकती हैं काम
इससे निपटने में आपको कई और सलाह भी काम आ सकती है. अपने खर्च और आमदनी का ब्‍यौरा रखें और उसे सही तरीके से मैनेज करें. इससे आपको पैसे बचाने में मदद होगी. धीरे-धीरे अपने कर्ज का भुगतान करते रहें, इससे आपका कर्ज भी कम होगा और आप सकारात्‍मक रहेंगे.
Next Story