व्यापार

नासा ने वाहन विकसित करने के लिए 3 कंपनियों का किया चयन

Bharti sahu
4 April 2024 11:30 AM GMT
नासा ने वाहन विकसित करने के लिए 3 कंपनियों का   किया चयन
x
वाहन विकसित
सैन फ्रांसिस्को: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक चंद्र भूभाग वाहन (एलटीवी) विकसित करने के लिए तीन कंपनियों - इंटुएटिव मशीन्स, लूनर आउटपोस्ट और वेंचुरी एस्ट्रोलैब का चयन किया है, जिसका उपयोग आर्टेमिस अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा की सतह के चारों ओर यात्रा करने के लिए करेंगे।
सैन फ्रांसिस्को, 4 अप्रैल (आईएएनएस) अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक चंद्र भूभाग वाहन (एलटीवी) विकसित करने के लिए चार कंपनियों - इंटुएटिव मशीन्स, लूनर आउटपोस्ट और वेंचुरी एस्ट्रोलैब का चयन किया है, जिसका उपयोग आर्टेमिस अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा की सतह के चारों ओर यात्रा करने के लिए करेंगे।
नासा ने एक बयान में कहा कि यह वाहन चंद्रमा पर एजेंसी के आर्टेमिस अभियान और मंगल ग्रह पर मानव मिशन की तैयारी के दौरान वैज्ञानिक अनुसंधान करने में मदद करेगा।
ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर के निदेशक वैनेसा विच ने कहा, "हम चंद्रमा पर जो कुछ भी सीखते हैं उसे आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए आर्टेमिस पीढ़ी के चंद्र अन्वेषण वाहन के विकास की आशा करते हैं।"
वाइचे ने कहा, "यह वाहन हमारे अंतरिक्ष यात्रियों की चंद्रमा की सतह पर विज्ञान का पता लगाने और संचालन करने की क्षमता में काफी वृद्धि करेगा, साथ ही चालक दल के मिशनों के बीच एक विज्ञान मंच के रूप में भी काम करेगा।"
नासा का इरादा आर्टेमिस वी के दौरान चालक दल के संचालन के लिए एलटीवी का उपयोग शुरू करने का है।
"फर्म-निश्चित-मूल्य कार्य ऑर्डर" वाले अनुबंध में सभी पुरस्कारों के लिए संयुक्त अधिकतम संभावित मूल्य $4.6 बिलियन है।
प्रत्येक प्रदाता एक व्यवहार्यता कार्य आदेश के साथ शुरुआत करेगा, जो प्रारंभिक डिजाइन परिपक्वता परियोजना चरण के माध्यम से नासा की आवश्यकताओं को पूरा करने वाली प्रणाली विकसित करने के लिए एक साल का विशेष अध्ययन होगा।
आर्टेमिस मिशनों के बीच, जब चालक दल चंद्रमा पर नहीं होते हैं, तो एलटीवी आवश्यकतानुसार नासा के वैज्ञानिक उद्देश्यों का समर्थन करने के लिए दूर से काम करेगा।
अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि उस समय के बाहर, प्रदाता के पास नासा मिशनों से असंबंधित वाणिज्यिक चंद्र सतह गतिविधियों के लिए अपने एलटीवी का उपयोग करने की क्षमता होगी।
वाशिंगटन में नासा मुख्यालय के मुख्य अन्वेषण वैज्ञानिक जैकब ब्लीचर ने कहा, "हम एलटीवी का उपयोग उन स्थानों की यात्रा के लिए करेंगे जहां हम अन्यथा पैदल नहीं पहुंच पाएंगे, जिससे खोज करने और नई वैज्ञानिक खोज करने की हमारी क्षमता बढ़ेगी।"
आर्टेमिस के माध्यम से, नासा चंद्रमा का पता लगाने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को भेजेगा - जिसमें पहली महिला, कोलू के पहले व्यक्ति और इसके पहले अंतरराष्ट्रीय साथी अंतरिक्ष यात्री शामिल हैं।
Next Story