व्यापार

Mutual Fund: एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्च की नई स्कीम, 5 हजार रुपये से शुरू करें निवेश

Kunti Dhruw
11 March 2022 1:47 AM GMT
Mutual Fund: एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्च की नई स्कीम, 5 हजार रुपये से शुरू करें निवेश
x
म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं.

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो अच्छी खबर है. एक्सिस म्यूचुअल फंड (Axis Mutual Fund) ने एक्सिस निफ्टी मिडकैप 50 इंडेक्स फंड (Axis Nifty Midcap 50 Index Fund) लॉन्च करने की घोषणा की है. यह एक ओपन-एंडेड इंडेक्स फंड है. यह निफ्टी मिडकैप 50 इंडेक्स (Nifty Midcap 50 Index) को ट्रैग करेगा. न्यू फंड ऑफर (NFO) 10 मार्च से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल चुका है और इसमें 21 मार्च 2022 तक निवेश किया जा सकेगा.

निफ्टी मिडकैप 50 इंडेक्स में निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स से फुल मार्केट कैप के आधार पर शीर्ष 50 कंपनियां शामिल हैं, उन शेयरों को वरीयता दी जाती है, जिन पर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर डेरिवेटिव अनुबंध उपलब्ध हैं. पिछले छह महीनों के औसत डेटा का उपयोग करके सूचकांक को अर्ध-वार्षिक आधार (मार्च और सितंबर) पर रिबैलेंस किया जाता है.
लिक्विड शेयरों में होगा निवेश
एक्सिस निफ्टी मिडकैप 50 इंडेक्स फंड (Axis NIFTY Midcap 50 Index Fund) 50 सबसे ज्यादा लिक्विड मिडकैप शेयरों में निवेश करेगा, जहां एनएसई पर फ्यूचर और ऑप्शंस (F&O) कॉन्ट्रैक्ट्स का कारोबार होता है. यह निवेशकों के लिए एक विविध पोर्टफोलियो प्रस्तुत करता है जो स्टॉक चुनने के लिए स्थिरता पर केंद्रित है.
फुल मार्केट कैप के आधार पर निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स में किसी भी एफएंडओ घटक की रैंक निफ्टी मिडकैप 30 में शीर्ष पर है. किसी भी शॉर्टफॉल के मामले में हाईएस्ट एवरेज डेली कारोबार वाली सिक्योरिटी को निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स में शीर्ष 30 नॉन-एफएंडओ घटकों में से फुल मार्केट कैप के आधार पर चुना जाएगा. एक्सिस निफ्टी मिडकैप 50 इंडेक्स फंड एक नियम-आधारित पैसिव इन्वेस्टिंग स्टैटजी को फॉलो करता है जो बाजार से जुड़े रिटर्न देने का प्रयास करता है.
मिनिमम 5000 रुपये कर सकते हैं निवेश
इस फंड में एक निवेशक 5,000 रुपये निवेश कर सकता है और उसके बाद 1 रुपये के मल्टीपल में निवेश कर सकेगा. आवंटन की तारीख से सात दिनों के भीतर इकाइयों को भुनाने या स्विच आउट करने पर 1 फीसदी का एक्जिट लोड होगा है और उसके बाद जीरो है.
Axis AMC के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ चंद्रेश निगम ने कहा, व्यापक बाजार में मिडकैप ने लगातार बेहतर प्रदर्शन किया है, जिससे उन्हें लंबी अवधि के वेल्थ क्रिएशन के लिए आदर्श बना दिया गया है. लंबी अवधि के निवेशकों के लिए एक आकर्षक निवेश के साथ, वे एक अनुकूल रिस्क रिवार्ड भी प्रदान करते हैं.
पिछले महीने एक्सिस म्यूचुअल फंड ने एक्सिस निफ्टी स्मॉलकैप 50 इंडेक्स फंड (Axis Nifty Smallcap 50 Index Fund) लॉन्च किया था. निफ्टी स्मॉलकैप 50 इंडेक्स, निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स में पूरा मार्केट कैप के आधार पर चुनी गई शीर्ष 100 कंपनियों से एवरेज डेली टर्नओवर के आधार पर चयनित शीर्ष 50 कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है. इस इंडेक्स की गणना फ्री फ्लोट मार्केट कैपिटलाइजेशन पद्धति का उपयोग करके की जाती है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta