व्यापार

म्यूचुअल फंड में निवेश की ये ट्रिक जरूर जान ले

Khushboo Dhruw
14 Aug 2023 4:21 PM GMT
म्यूचुअल फंड में निवेश की ये ट्रिक जरूर जान ले
x
अगर आप भी सुरक्षित निवेश के जरिए करोड़पति बनने का सपना देखते हैं तो तुरंत यह खबर पढ़ें (Business News InEnglish) अगर आप एक खास नियम का पालन करते हुए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको 1 करोड़ रुपये की रकम आसानी से मिल सकती है. हां, ’15-15-15 नियम’, बचत और निवेश नियम इसमें आपकी मदद करेगा। आइए इस नियम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।
15-15-15 नियम क्या है?
इस नियम में तीन बार लिखा गया 15 15 15 विकास दर, निवेश अवधि और मासिक बचत राशि को दर्शाता है। इस हिसाब से अगर आप सालाना 15 फीसदी रिटर्न चाहते हैं तो आपको 15 साल तक हर महीने 15000 रुपये की बचत करनी चाहिए. इस तरह आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं.
15-15-15 फॉर्मूला
>> 15- विकास दर
>> 15- निवेश अवधि
>> 15- मासिक बचत राशि
इस नियम के हिसाब से गणना करें तो हर महीने 15000 रुपये के हिसाब से आप 15 साल में 27 लाख रुपये जमा कर पाएंगे. इस फिक्स्ड डिपॉजिट से आपको 73 लाख रुपये का फायदा हो सकता है. इस तरह सिर्फ 15 साल के निवेश में पूरी 1 करोड़ रुपये की रकम आपके पास पहुंच जाएगी.
इस तरह 1 करोड़ रु. आपकी बाधा
>> 15% वार्षिक रिटर्न अब आपके लिए थोड़ा कठिन लग सकता है, लेकिन आपका दीर्घकालिक निवेश आपको लंबी अवधि में 12% की वृद्धि आसानी से दे सकता है।
>> 15% रिटर्न पाने के लिए एसआईपी में निवेश करें।
>> SIP के जरिए चरण दर चरण अपना निवेश बढ़ाएं
>> बिना किसी अतिरिक्त बोझ के मिलेंगे 1 करोड़.
>> एसआईपी के लिए हमेशा बेहतर होता है कि हम महंगाई दर को देखें. क्योंकि, आपने मुद्रास्फीति को मात देने के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित किया है।
>> फिर उसी हिसाब से SIP में अपना निवेश बढ़ाएं..
एसआईपी के जरिए बड़ी रकम प्राप्त की जा सकती है।
एसआईपी में अपना निवेश बढ़ाने के अलावा, आपको अधिक ब्याज देने वाले उपकरणों में निवेश पर भी ध्यान देना चाहिए। यदि आप इस सरल फॉर्मूले को ध्यान में रखकर अपना निवेश करेंगे तो आपके पास अधिक पैसा जमा होगा। यहां SIP का मतलब लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है। ध्यान रखें कि निवेश आम तौर पर 10, 20 और 30 साल के लिए किया जाता है।
Next Story