व्यापार

मुंबई स्थित हीटिंग उपकरण निर्माता जेएनके इंडिया ने आईपीओ के लिए डीआरएचपी फाइल की

Kunti Dhruw
24 Aug 2023 4:07 PM GMT
मुंबई स्थित हीटिंग उपकरण निर्माता जेएनके इंडिया ने आईपीओ के लिए डीआरएचपी फाइल की
x
मुंबई स्थित जेएनके इंडिया लिमिटेड, वित्त वर्ष 2021 से वित्त वर्ष 2023 के बीच नए ऑर्डर बुकिंग के मामले में भारत में अग्रणी हीटिंग उपकरण कंपनियों में से एक है और इसमें थर्मल डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग, विनिर्माण, आपूर्ति, स्थापना और प्रक्रिया से चलने वाले हीटर, सुधारकों को चालू करने की क्षमता है। और भट्टियां तोड़ना। कंपनी ने अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के लिए धन जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के पास अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया है।
ओएफएस
2 रुपये अंकित मूल्य वाले आईपीओ में 300 करोड़ रुपये तक का ताज़ा इश्यू और प्रमोटर और अन्य बिक्री शेयरधारकों द्वारा 8.42 मिलियन इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शामिल है।
बिक्री के प्रस्ताव में गौतम रामपेली द्वारा 1 मिलियन से अधिक इक्विटी शेयर, दीपक कचारूलाल भारुका द्वारा 8.67 लाख इक्विटी शेयर, जेएनके हीटर कंपनी लिमिटेड द्वारा 2.18 मिलियन इक्विटी शेयर, मैस्कॉट द्वारा 3.94 मिलियन इक्विटी शेयर शामिल हैं। कैपिटल एंड मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड, और मिलिंद जोशी द्वारा 4.19 लाख तक इक्विटी शेयर।
ऑफर बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें ऑफर का 50% से अधिक हिस्सा योग्य संस्थागत खरीदारों के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध नहीं होगा, ऑफर का कम से कम 15% हिस्सा गैर-आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। संस्थागत निवेशक और ऑफर का कम से कम 35% हिस्सा खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा।
कंपनी, इस मुद्दे के प्रमुख बैंकरों के परामर्श से, 60 करोड़ रुपये ("प्री-आईपीओ प्लेसमेंट") तक के इक्विटी शेयरों के एक और मुद्दे पर विचार कर सकती है। यदि ऐसा प्लेसमेंट पूरा हो जाता है, तो नए इश्यू का आकार कम हो जाएगा।
डीआरएचपी के अनुसार, फ्रेश इश्यू से प्राप्त 275.72 करोड़ रुपये की आय का उपयोग कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के वित्तपोषण के लिए किया जाएगा।
जेएनके
डीआरएचपी में एफएंडएस रिपोर्ट के अनुसार, जेएनके प्रोसेस फायर्ड हीटर में विशेषज्ञता वाली भारत की प्रमुख कंपनियों में से एक है, जो वित्त वर्ष 2023 के दौरान नए ऑर्डर बुकिंग के लिए भारतीय हीटिंग उपकरण बाजार में लगभग 27% की पर्याप्त बाजार हिस्सेदारी रखती है। 31 मार्च, 2023 तक, इसकी ऑर्डर बुक 868.27 करोड़ रुपये थी, जो 31 मार्च, 2021 के 143.58 करोड़ रुपये से छह गुना अधिक है।
अपनी सहायक कंपनी जेएनके रिन्यूएबल एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से, कंपनी ऑनसाइट हाइड्रोजन उत्पादन, हाइड्रोजन ईंधन स्टेशनों और सौर फोटोवोल्टिक - ईपीसी के साथ हरित हाइड्रोजन के साथ नवीकरणीय क्षेत्र में क्षमताओं के निर्माण पर काम कर रही है, जो हरित हाइड्रोजन मूल्य श्रृंखला का हिस्सा है। हाल ही में, इसने अपशिष्ट गैस प्रबंधन प्रणालियों में विविधता ला दी है जिसमें फ्लेयर्स और भस्मक प्रणाली शामिल हैं।
भारत के भीतर, इस कंपनी ने आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल सहित विभिन्न क्षेत्रों में परियोजनाओं को क्रियान्वित किया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, उन्होंने नाइजीरिया, मैक्सिको जैसे देशों में वैश्विक परियोजनाएं शुरू की हैं और गुजरात, ओडिशा, हरियाणा, ओमान, अल्जीरिया और लिथुआनिया में परियोजनाएं चल रही हैं।
31 मार्च, 2023 तक, इसने भारत में 17 और विदेश में सात ग्राहकों को सेवा प्रदान की है। उल्लेखनीय घरेलू ग्राहकों में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड और नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड जैसी संस्थाएं शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, विदेशी ग्राहकों में यूरोप में एक प्रमुख इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण ("ईपीसी") कंपनी, ओमान में एक प्रमुख तेल और गैस अन्वेषण और उत्पादन फर्म, और तेल और गैस क्षेत्र में एक यूरोपीय ईपीसी उद्यम की मध्य पूर्वी शाखा शामिल है। .
अपनी स्थापना के बाद से, कंपनी ने KOSDAQ-सूचीबद्ध कंपनी JNK हीटर के साथ घनिष्ठ साझेदारी बनाए रखी है। जेएनके हीटर्स कंपनी के कॉर्पोरेट प्रमोटरों में से एक है, जिसके पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में उल्लिखित वर्तमान तिथि तक 25.79% हिस्सेदारी है।
कंपनी गुजरात में मुंद्रा विशेष आर्थिक क्षेत्र में एक इन-हाउस फैब्रिकेशन सुविधा संचालित करती है, और जाजपुर, ओडिशा में एक अन्य सुविधा संचालित करती है, जो लगभग 16,187 वर्ग मीटर में फैली हुई है, जिसकी वार्षिक फैब्रिकेशन और मॉड्यूलराइजेशन क्षमता 1,000 मीट्रिक टन है। उनका आईएसओ प्रमाणन गुणवत्ता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
कंपनी का नेतृत्व हीटिंग उपकरण उद्योग में व्यापक अनुभव रखने वाले अरविंद कामथ, गौतम रामपेली, दीपक कचारूलाल भारुका और बैंग ही किम जैसे व्यक्तियों द्वारा किया जाता है।
जेएनके कमाई
वित्तीय वर्ष 2023 के लिए, परिचालन से समेकित राजस्व एक साल पहले के 296.40 करोड़ रुपये के मुकाबले 37.42% बढ़कर 407.30 करोड़ रुपये हो गया, मुख्य रूप से भूगोल-वार और उत्पाद के अनुसार उत्पन्न राजस्व में वृद्धि के कारण। वित्त वर्ष 2022 में शुद्ध लाभ 28.84% बढ़कर 35.98 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 2023 में 46.36 करोड़ रुपये हो गया।
कंपनी को अपनी आय का 77.25% तेल और गैस क्षेत्र से प्राप्त होता है, जबकि 16.17% पेट्रोकेमिकल उद्योग से प्राप्त होता है। इसके राजस्व का शेष हिस्सा उर्वरक क्षेत्र और वी से आता है
Next Story