व्यापार

मारुति सुजुकी ने मार्केट में उतारी ये नई धांसू सीएनजी कार, माइलेज जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Subhi
18 Jan 2022 2:37 AM GMT
मारुति सुजुकी ने मार्केट में उतारी ये नई धांसू सीएनजी कार, माइलेज जानकर आप हो जाएंगे हैरान
x
दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने सोमवार को ऑल-न्यू सेलेरियो का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च किया है। नई सेलेरियो को कंपनी ने पिछले साल नवंबर में पेश किया था।

दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने सोमवार को ऑल-न्यू सेलेरियो का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च किया है। नई सेलेरियो को कंपनी ने पिछले साल नवंबर में पेश किया था। सेलेरियो का सीएनजी वेरिएंट मिड-लेवल VXi ट्रिम के साथ उपलब्ध है।

क्या है कीमत?

वहीं, अगर इस कार की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 6,58,000 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। वहीं, अगर हम सेलेरियो पेट्रोल वेरिएंट के साथ जाते हैं तो इसकी कीमत 4.99 लाख रुपये से 6.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच तक है।

दमदार इंजन और बेहतरीन माइलेज

आपको इस सीएनजी कार में बेहतरीन माइलेज देखने को मिलेगा। यह अपने पेट्रोल-डीजल वेरिएंट से ज्यादा माइलेज देती है। सीएनजी सेलेरियो नए 1.0-लीटर डुअल जेट, डुअल वीवीटी के-सीरीज इंजन द्वारा संचालित है। सीएनजी वेरिएंट 57 PS और 82 Nm का टॉर्क पैदा करता है, जबकि पेट्रोल वेरिएंट 65 PS और 89 Nm का टॉर्क जनरेट करता है, जो सीएनजी से थोड़ा सा ज्यादा है। माइलेज की बात करें तो इस सीएनजी वेरिएंट में 35.50 किमी/किग्रा (ARAI) का माइलेज दावा किया गया है, जबकि पेट्रोल का माइलेज 26.68 किमी/लीटर (ARAI) है

6लाख से ज्यादा यूनिट की बिक्री

मारुति सुजुकी के पास 8 CNG मॉडल का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है और कंपनी ने अब तक 9,50,000 S-CNG वाहन बेची हैं। नई सेलेरियो को लॉन्च के दो महीनों के भीतर 25,000 बुकिंग हो चुकी है। मारुति सुजुकी का दावा है कि कुल मिलाकर सेलेरियो की 6,00,000 से अधिक यूनिट बिक चुकी हैं।

सीएनजी बिक्री में 22% की वृद्धि

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग और सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने ग्रीन मोबिलिटी पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा कि हमने पिछले पांच वर्षों में अपनी सीएनजी बिक्री में 22% CAGR की वृद्धि देखी है।

मारुति सुजुकी फैक्ट्री फिटेड S-CNG वाहन दोहरे अन्योन्याश्रित ECU (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट) और एक स्मार्ट इंजेक्शन सिस्टम से लैस हैं। वाहनों को विशेष रूप से ट्यून और कैलिब्रेट किया जाता है, ताकि सभी प्रकार के इलाकों में बेहतर प्रदर्शन प्राप्त की जा सके।



Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta