व्यापार

मारुति सुजुकी ने अर्नब रॉय को मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया

Kunti Dhruw
29 Aug 2023 3:09 PM GMT
मारुति सुजुकी ने अर्नब रॉय को मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया
x
मारुति सुजुकी बोर्ड ने मंगलवार को मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में अर्नब रॉय की नियुक्ति को मंजूरी दे दी, कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग के माध्यम से घोषणा की। वह 16 अक्टूबर, 2023 से सीएफओ - पदनाम और 1 जनवरी, 2024 से पूर्णकालिक सीएफओ के रूप में कार्यभार संभालेंगे।
रॉय वर्तमान सीएफओ अजय सेठ का स्थान लेंगे, जो 31 दिसंबर, 2023 को पद से सेवानिवृत्त होंगे। समापन के बाद वह कार्यकारी बोर्ड के सदस्य बने रहेंगे।
अर्नब रॉय पर संक्षिप्त जानकारी
अर्नब रॉय एक अनुभवी पेशेवर हैं, जिनके पास वित्त और लेखा के सभी पहलुओं को संभालने के लिए अमेरिकी, ब्रिटिश और फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ 26 वर्षों से अधिक का अनुभव है। उन्होंने रांची विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र, सांख्यिकी और गणित में स्नातक की डिग्री हासिल की और आगे चार्टर्ड अकाउंटेंसी और कॉस्ट अकाउंटेंसी की पढ़ाई की। उनके पास IIM बैंगलोर से एक्जीक्यूटिव एमबीए भी है।
अपने करियर के दौरान, उन्होंने विलय और अधिग्रहण और अनुबंध निर्माण, लाइसेंसिंग, संभावित अधिग्रहण के अवसरों पर निवेश बैंकरों के साथ काम करने आदि जैसी अन्य विकास पहलों को सफलतापूर्वक संभाला है। वह मूल्य श्रृंखलाओं का विश्लेषण करने, वितरक पदचिह्नों को डिजाइन करने, चैनल भागीदारों का मूल्यांकन करने और निर्णय लेने में शामिल रहे हैं। इष्टतम चैनल रणनीति.
जनवरी 2022 से, वह ग्रेटर इंडिया रीजन के लिए ज़ोन मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं, जिसमें लगभग 22,000 करोड़ (~ 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर) के व्यवसाय के साथ सभी श्नाइडर व्यवसायों को शामिल किया गया है। वह शासन के दृष्टिकोण से सूचीबद्ध इकाई सहित लगभग 12+ श्नाइडर कंपनियों में निदेशक के रूप में कार्य करते हैं और ग्रेटर इंडिया क्षेत्र में लगभग 200+ लोगों की वित्त टीम और साझा सेवाओं का नेतृत्व करते हैं।
वह पिछले 17 वर्षों से देश और बिजनेस यूनिट सीएफओ के रूप में काम कर रहे हैं और बिजनेस निर्णय और नियामक निहितार्थों के वाणिज्यिक पहलुओं का मूल्यांकन करने सहित व्यवसाय चलाने में सीईओ के साथ साझेदारी कर रहे हैं। उनके पास घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय कराधान और स्थानांतरण मूल्य निर्धारण में गहन कार्य अनुभव है। फाइनेंस के साथ-साथ उनके पास सेल्स, एचआर एडमिन और आईटी वर्टिकल को संभालने का अनुभव है।
Next Story