Top
व्यापार

Realme Narzo 30 सीरीज समेत कई डिवाइस आज भारत में होंगे लॉन्च...जाने कीमत और फीचर्स

Subhi
24 Feb 2021 3:44 AM GMT
Realme Narzo 30 सीरीज समेत कई डिवाइस आज भारत में होंगे लॉन्च...जाने कीमत और फीचर्स
x
धूल- मिट्टी और प्रदूषण की वजह से हमारी स्किन के पोर्स में गंदगी जम जाती हैं

धूल- मिट्टी और प्रदूषण की वजह से हमारी स्किन के पोर्स में गंदगी जम जाती हैं और धीरे- धीरे चेहरे पर डेड स्किन की लेयर बन जाती है और हमारा चेहरा अपना नेचुरल ग्लो खोने लगता है. ऐसे में त्वचा के डेड स्किन को हटाने के लिए स्क्रब करना बहुत जरूरी होता है. त्वचा के डेड स्किन को हटाने से हमारा नेचुरल ग्लो वापस आ जाता है. अगर आप स्क्रबिंग करने की सोच रही हैं तो अपने स्किन टाइप के हिसाब से स्क्रब करें.

स्क्रबिंग करने से डेड स्किन हटती है. साथ ही चेहरे का ग्लो भी वापस आता है. आप चाहे तो घर पर स्क्रबिंग कर सकती हैं. हम आपको आपके स्किन टाइप के हिसाब से स्क्रब रेसिपी बता रहे हैं जिसे आप घर बैठकर आसानी से ट्राई कर सकती हैं. आइए जानते हैं होम मेड स्क्रब करने के बारे में.

ड्राई स्किन होम मेड स्क्रब
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपके चेहरे को मॉश्चराइज कर सके. इस बनाने के लिए एक टेबलस्पून कॉफी पाउडर में आधा चम्मच शहद, देसी घी और पानी मिलाकर दरदरा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को लगाने के बाद हल्के हाथों से 4 से 5 मिनट तक मसाज करें और बाद में पानी से धो लें.
नॉर्मल स्किन
अगर आपकी नॉर्मल स्किन है तो आप किसी भी तरह के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं. आप चेहरे के ग्लो को बढ़ाने के लिए ब्राउन शुगर और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह स्क्रब आपके स्किन टाइप के हिसाब से एकदम बेस्ट रहेगा. इन दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें. इसमें मौजूद चीनी त्वचा के पोर्स को साफ करेगा और तेल चेहरे की चमक को वापस लाएगा. कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें.
ऑयली स्किन
जिन लोगों की ऑयली स्किन होती हैं उन्हें ज्यादा स्क्रब करने की जरूरत नहीं होती है. लेकिन चेहरे की डेड स्किन को हटाने के लिए स्क्रबिंग करना फायदेमंद होता है. अगर आपकी ऑयली स्किन है तो दही, ओटमील्स और शहद का पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद उंगलियों को गिलाकर हल्के हाथ से स्क्रब करें और बाद में ठंडे पानी से धो लें.
सेंसटिव स्किन
सेंसटिव स्किन का खास ध्यान रखना होता है क्योंकि ऐसी स्किन को ज्यादा केयर की जरूरत होती है. जिन लोगों की स्किन सेंसटिव होती है वह स्क्रब करने से बचते हैं. अगर आपकी त्वचा पर डेड स्किन है तो इस हटाने के लिए माइल्ड स्क्रब कर सकती हैं. माइल्ड स्क्रब के लिए आटे के चोकर में एलोवेरा जेल और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद हल्के हाथ से मसाज करें. कुछ समय बाद ठंडे पानी से धो लें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it