व्यापार

मनीष का कारोबार कोरोना सरकारी पाबंदियों के बावजूद दिल्ली में पैर जमाए खड़ा है

Dev upase
15 Jan 2022 9:08 AM GMT
मनीष का कारोबार कोरोना सरकारी पाबंदियों के बावजूद दिल्ली में पैर जमाए खड़ा है
x
दुनिया के बाकी देशों की तरह भारत में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर जारी है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | दुनिया के बाकी देशों की तरह भारत में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर जारी है. गुरुवार को देशभर में कोरोना वायरस के 2,64,202 नए मामले सामने आए और 315 लोगों की मौत हो गई. रोजाना सामने आ रहे नए मामलों की तुलना में रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या काफी कम है, लिहाजा एक्टिव मामलों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है. गुरुवार के आंकड़ों के बाद भारत में कुल एक्टिव मामलों (Corona Active Cases) की संख्या 12,72,073 हो गई है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के सभी राज्यों में जरूरत के हिसाब से पाबंदियां लगाई जा रही हैं. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना की रफ्तार दिन-प्रतिदिन तेज होती जा रही है. शुक्रवार को दिल्ली में 24,383 नए मामले दर्ज किए गए. इसके साथ ही दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 30.64 प्रतिशत हो गई है.

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार को देखते हुए लगाई गई पाबंदियां
दिल्ली में कोविड-19 से बने मौजूदा हालातों को देखते हुए सरकार ने कई तरह की पाबंदियां लगा रखी हैं. दिल्ली सरकार ने सोमवार से शुक्रवार तक रात के 10 बजे से सुबह के 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया है, जबकि शनिवार और रविवार को संपूर्ण कर्फ्यू लगाया गया है. कोरोना वायरस महामारी और सरकार द्वारा लगाई गई पाबंदियों की वजह से राजधानी दिल्ली में लगभग सभी तरह के कारोबार काफी सुस्त पड़ गए हैं.
FMCG प्रोडक्ट्स के कारोबार पर नहीं पड़ा कोई खास असर
हालांकि, कोरोना महामारी और सरकारी पाबंदियों के इस बीच कुछ काम-धंधे ऐसे भी हैं, जिनके ऊपर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा है. ऐसे कारोबारों में FMCG प्रोडक्ट्स का कारोबार भी शामिल है. FMCG प्रोडक्ट्स में वे चीजें आती हैं, जो हमारे रोजमर्रा के जीवन में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की जाती हैं जैसे- टूथपेस्ट, साबुन, डिटर्जेंट, तेल, पाउडर, क्रीम आदि. ये वो प्रोडक्ट्स होते हैं, जिनके बिना आपका दिन शुरू भी नहीं हो सकता.
अच्छा चल रहा है मनीष का कारोबार
दिल्ली के हरकेश नगर में FMCG प्रोडक्ट्स की दुकान चलाने वाले मनीष जयसवाल बताते हैं कि कोरोना महामारी और दिल्ली सरकार द्वारा लगाई गई पाबंदियों की वजह से उनके कारोबार पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा है. मनीष ने कहा कि उनके बिजनेस में मामूली गिरावट ही आई है. लेकिन इस मामूली गिरावट के पीछे मनीष ने ऑनलाइन शॉपिंग को जिम्मेदार बताया है. उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से कुछ लोग दुकान से सामान खरीदने के बजाय ऑनलाइन सामान मंगवाना बेहतर समझ रहे हैं. कुल मिला-जुलाकर मनीष ने यही कहा कि उनका कारोबार अभी भी अच्छा चल रहा है. उनके कारोबार पर कोरोना और सरकारी पाबंदियों का कोई खास असर नहीं पड़ रहा है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it