व्यापार

भारत में बनेगा महिंद्रा सबसे बड़ा फैक्ट्री

Khushboo Dhruw
5 Aug 2023 5:11 PM GMT
भारत  में बनेगा महिंद्रा सबसे बड़ा फैक्ट्री
x
महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने हाल ही में कहा था कि भारत दुनिया के लिए कारखाने के रूप में चीन की जगह लेने में सक्षम होने के करीब है। हम इस स्थिति का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं। पड़ोसी की महत्वाकांक्षाओं पर संदेह और कोरोना के बाद आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान भी देश के पक्ष में काम करते हैं।
भारत लंबी छलांग लगाने के लिए तैयार है
कंपनी की वार्षिक आम बैठक में बोलते हुए, आनंद महिंद्रा ने कहा, “आज सभी कारकों को एक साथ आने की जरूरत है क्योंकि भारत एक लंबी छलांग लगाने के लिए तैयार है।” हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. भारतीय अर्थव्यवस्था 7% की दर से बढ़ रही है जबकि कई देश मंदी की ओर बढ़ रहे हैं। चीन के साथ तनाव कई निर्माताओं को भारत की ओर धकेल रहा है।
महिंद्रा एंड महिंद्रा को 3,683 करोड़ का मुनाफा
महिंद्रा एंड महिंद्रा को पहली तिमाही में 3,684 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। 2,361 करोड़ जो एक साल पहले की तुलना में 56% अधिक है। राजस्व 17.57 प्रतिशत बढ़कर रु. 33,406 करोड़. 30,492 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं.
ऑयल इंडिया 13वीं महारत्न कंपनी बन गई
वित्त मंत्रालय ने ऑयल इंडिया का दर्जा बढ़ाकर महारत्न कर दिया है। यह महारत्न का दर्जा पाने वाली केंद्र सरकार की 13वीं कंपनी है। 2022-23 में इसका मुनाफा 9,854 करोड़ था. इसी तरह ओएनजीसी विदेश लिमिटेड को भी नवरत्न का दर्जा दिया गया है। नवरत्न का दर्जा पाने वाली यह 14वीं कंपनी है।
Next Story