व्यापार

LIC के शेयर में अब तक 29% की गिरावट, निवेशकों के 1.7 लाख करोड़ रुपये स्वाहा

Tulsi Rao
14 Jun 2022 3:19 AM GMT
LIC के शेयर में अब तक 29% की गिरावट, निवेशकों के 1.7 लाख करोड़ रुपये स्वाहा
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। LIC Share Update: देश का सबसे बड़े आईपीओ यानी एलआईसी के आईपीओ (LIC IPO) को लेकर निवेशकों में बड़ा उत्साह था. लेकिन लिस्टिंग के बाद से ही यह शेयर लगातार गिर रहा है. सोमवार की सुबह में एलआईसी का शेयर 691 रुपये पर खुला और कारोबार खत्म होने पर यह 5.85 फीसदी गिरकर बीएसई पर 668.20 रुपये पर बंद हुआ. यानी अब LIC के शेयर 700 से भी नीचे जा चुका है.

LIC के शेयर में अब तक 29% की गिरावट
आपको बता दें कि वैश्विक बिकवाली के माहौल में भारतीय शेयर मार्केट में भी लगातार गिरावट का रुख है. इस बीच एलआईसी का शेयर लिस्टिंग के बाद से अब तक 29 फीसदी गिर चुका है. इतना ही नहीं, यह लिस्टिंग के बाद सबसे ज्यादा गिरने वाला एशिया का दूसरा शेयर बन गया है. अभी पहले नंबर पर दक्षिण कोरिया की कंपनी एलजी एनर्जी सॉल्यूशन है, जिसके शेयर लिस्टिंग के बाद 30 फीसदी से ज्यादा गिर चुके हैं.
निवेशकों के 1.7 लाख करोड़ रुपये स्वाहा
आपको बता दें कि LIC के शेयर ने एलआईसी का निवेशकों को तगड़ा झटका दिया है. लिस्टिंग से अब तक एलआईसी शेयर में निवेशकों के 1.7 लाख करोड़ रुपये डूब गए हैं. इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 13 जून, 2022 को गिरकर 4.22 लाख करोड़ रुपये रह गया है. इतना ही नहीं, यह देश की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली टॉप कंपनियों की लिस्ट से भी बाहर हो गई.
सरकार भी हुई चिंतित
LIC के शेयर में लगातार हो रही गिरावट को लेकर हाल ही में सरकार ने कहा था कि एलआईसी के शेयर में गिरावट को लेकर वह 'चिंतित' है. हालांकि सरकार को भरोसा है कि यह गिरावट को अस्थायी है, यानी आगे इस शेयर में तेजी आ सकती है. सरकार का कहना है कि इंश्योरेंस कंपनी मैनेजमेंट इन पहलुओं को देखेगा और शेयरधारकों के मूल्य में वृद्धि करेगा.
गौरतलब है कि बिकवाली के इस दौर में एलआईसी का शेयर 17 मई को 872 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुआ था, जबकि शेयर का इश्यू प्राइस 949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था. इसके इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ (IPO) को करीब तीन गुना सब्सक्रिप्शन मिला था.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta